Tuesday 8 March 2016

दुमका, दिनांक 08 मार्च 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 096 

महिलाओं को उनका हक मिले...
- देव बिहारी शर्मा, डीआईजी, दुमका

वी (WE- Women Empowerment) द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सूचना भवन, दुमका के परिसर में आयोजित परिचर्चा में बोलते हुए दुमका के डीआईजी श्री देव बिहारी शर्मा ने कहा कि महिलाओं को उनका हक मिले यह शासन प्रषासन के साथ समाज के सभी वर्गों को मिलकर सुनिष्चित करना चाहिए। 
इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय संबोधन में श्रीमती जया सिन्हा ने कहा कि बस लिंगानुपात में स्त्रियों को पुरूषों के बराबर होने की देरी है महिलायें पुरूषों को बहुत पीछे छोड़ जायेंगी। 
इस अवसर पर श्रीमती पूनम शुक्ला ने कहा कि बेटियों को सम्मान नहीं करोगे तो बहु कैसे पाओगे। बेटी बचाओं अभियान के षिद्दत से प्रचारित किये जाने की जरूरत है। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि बेटियाँ बचाओ केवल अभियान नहीं हर व्यक्ति का संकल्प होना चाहिये। उन्होंने कहा कि हम हर हाल में बेटियों को बचायेंगे। उन्होंने कहा कि आज ही ‘‘सेव दि गर्ल चाईल्ड कैम्पेन’’ की शुरूआत दुमका में हुई है।  उन्होंने कहा कि दुमका का स्त्री पुरूष अनुपात राज्य औसत से भी कम है। दुमका शहरी क्षेत्र में यह 891 मात्र है। उपायुक्त ने कहा कि हर हाल में सब मिलकर इस सेव दि गर्ल चाइल्ड अभियान में हिस्सा लें और अपना सक्रिय योगदान दें। 
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि महिलाओं और लड़कियों को अपने विरूद्ध किसी भी अत्याचार, उत्पीड़न की षिकायत करने में संकोच नहीं करना चाहिए बल्कि आगे आकर षिकायत करनी चाहिए। 
इस अवसर पर दुमका जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव श्री अमरेष कुमार ने तथा न्यायिक पदाधिकारी श्री निषीथ कुमार ने कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी। इस अवसर पर उप निदेषक जनसम्पर्क श्री अजय नाथ झा ने महिलाओं को पढ़ाई फिर अपने रोजगार को प्राथमिकता देने की बात कही तथा विवाह उनकी प्राथमिकता में ना हो। इस अवसर पर श्रीमती सिंहासिनी कुमारी, डाॅ. प्रमोदिनी हाँसदा, श्रीमती अमिता रक्षित, श्रीमती किरण तिवारी, श्रीमती लता मुर्मू, डाॅ. बबिता अग्रवाल, श्रीमती अन्नु श्रीमती सुमिता सिंह, श्रीमती अंजुला मुर्मू, श्रीमती मेरीलिना मरांडी आदि ने महिलाओं के बढ़ते कदम और चुनौतियों पर अपने विचार रखे। सबका मानना था कि महिलाओं का सम्मान और उसके पहचान की लड़ाई मंे समाज को अपना नजरिया बदलने की जरूरत है। 
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अमिता रक्षित ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती ऋतु गुटगुटिया ने किया। इस अवसर पर महिलाओं ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर केक काटकर एक-दूसरे को बधाई दिया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया जिनमें जया सिन्हा, पूनम  शुक्ला, सिहासिनी कुमारी, डाॅ. प्रमोदिनी हाँसदा, अमिता रक्षित, डाॅ. छाया गुहा, अन्नू, सुमिता सिंह, ऋतु गुटगुटिया, अंजुला मुर्मू, किरन तिवारी, सुमिता मुखर्जी, मेरीलिना मरांडी, अंजुला मुर्मू, रंजू, सुनिता मुखर्जी, पूनम अग्रवाल, रजिया, अरूणिमा, ऐलिजाबेथ, डाॅ. बबीता, मार्था, अनामिका, छवि बागची आदि उपस्थित थे।    
 इस अवसर पर महिला जागरूकता रैली विवेकानन्द चैक से सूचना भवन तक निकाली गई जिसमें सैकड़ों महिलाओं ने भाग लिया। 









No comments:

Post a Comment