Wednesday 11 October 2017

दुमका 11 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 588 
सात दिन सात हजार शौचालय...
दुमका जिला प्रषासन द्वारा सात दिन में सात हजार शौचालय बनाने का लक्ष्य बनाया गया है। इसी क्रम में दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने इस अभियान की शुरूआत मसलिया प्रखंड के कठलिया पंचायत के सिंदूरपुर गांव से की। राज्य सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत सभी जिलों को एक लक्ष्य दिया गया है। उपायुक्त मुकेष कुमार ने इस दौरान सभी निर्मित शौचालयों के गुणवत्ता की जांच की। सात हजार शौचालयों का निर्माण सात दिन के भीतर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता में किसी प्रकार की कमी किसी भी कीमत पर बर्दाष्त नहीं की जायेगी। 
इस दौरान मसलिया प्रखंड के प्राईमरी सरकारी विद्यालयों तथा कठलिया के उत्क्रमित उच्च विद्यालय का भी निरीक्षण उपायुक्त ने किया तथा उपस्थित छात्र छात्राओं से विद्यालय के पठन पाठन तथा सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उपायुक्त ने विद्यालय परिसर में शौचालय के निर्माण कराने का निदेष दिया।  उपायुक्त ने विद्यालय के षिक्षकों की भी उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया। उन्होंने विद्यालय के षिक्षकों को निदेष दिया कि बिना किसी सूचना के अनुपस्थित ना रहें। आपके ही उपस्थिति से बच्चे स्कूल आयेंगे। उपायुक्त ने विद्यालय में बच्चों को दिये जाने वाले मिड डे मिल का निरीक्षण किया तथा दाल चावल आदि के स्टाॅक पंजी की जांच की। उपायुक्त ने पहुंच पथ को सुधारने का निदेष संबंधित अधिकारी को दिया। 
उपायुक्त ने आंगन बाड़ी केन्द्रों का निरिक्षण किया तथा बच्चांे के उपस्थिति की जानकारी ली। उपायुक्त ने कहा कि आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों को सरकार द्वारा दिये जाने वाले हर सुविधायें मिले इसका ध्यान रखा जाय। प्रतिदिन बच्चे आंगन बाड़ी केन्द्र आयें। उनकी जरूरत की चीजें उपलब्ध हो।  
उपायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को अगला किस्त अविलम्ब निर्गत करने का निदेष मुख्यिा एवं संबंधित अधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि इसकी अवहेलना करने वाले पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। 
उन्होंने अंचल अधिकारी को निदेष दिया कि कैम्प लगाकर सभी प्रकार के पेंषन के लिए लाभुकों का चयन करें। सरकार की हर सुविधाओं का लाभ समाज में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि युद्ध स्तर पर कार्य कर हर जरूरतमंद को पेंषन मिले इसे सुनिष्चित करें।


No comments:

Post a Comment