Tuesday 17 October 2017

दुमका 17 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 602 
कालाजार उन्मुलन से संबंधित जिला टास्क फोर्स की समीक्षात्मक बैठक उप विकास आयुक्त शषिरंजन के अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने कहा कि सघन खोज, सघन इलाज, आईआरएस के माध्यम से ही दुमका जिला से कालाजार उन्मुलन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी यह सुनिष्चित करें कि हर घर के हर कमरे में स्प्रे कराया जाय। इसके लिए आईईसी कार्यक्रम में तेजी लाने की आवष्यकता है। जिला प्रषासन के द्वारा उन लोगों को गौरव पत्र दिया जा रहा है जिन्होंने अपने घर के सभी कमरों में स्प्रे करवाया है। इससे अभियान में तेजी आयी है। उन्हांेने कहा कि जागरूकता अभियान के माध्यम से स्पेषल ड्राईव चलाकरऐसे घरों को पहचान करना है जहां स्पे्र नहीं हुआ है। हमें शत प्रतिषत दवा का छिड़काव करना है तभी हम कालाजार का उन्मुलन कर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि जिनके घरों में दवा का छिड़काव करना छुट गया है उन्हें मोपअप प्रोग्राम में कवर किया जाय। उन्होंने कहा कि माईकिंग, रात्रि चैपाल, पोस्टर, पम्पलेट आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाय। उन्हें कालाजार से होने वाले खतरों एवं लक्षण के बारे में जानकारी दी जाय। उन्होंने सभी को 28 अक्टूबर 2017 को ग्राम सभा करने का निदेष दिया। 
ज्ञात हो कि कालाजार से दुमका जिला भी प्रभावित है 31 दिसम्बर 2017 को दुमका जिला को कालाजार उन्मुलन का लक्ष्य दिया गया है। इसके उन्मुलन हेतु जिला टास्क फोर्स का गठन किया गया है। बैठक में उप विकास आयुक्त ने कहा कि कालाजार के केषेज में कमी आई है पर अभी हमें बहुत मेहनत करने की आवष्यकता है। सघन खोज, सघन ईलाज तथा सभी घरों के सभी कमरों में दवा का छिड़काव से ही इस बिमारी का उन्मुलन किया जा सकता है। 
बैठक में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी तथा विभिन्न प्रखंडों से आये पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment