Saturday 14 October 2017

दुमका 14 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 597 
जिला समाज कल्याण विभाग दुमका द्वारा विष्व हाथ धुलाई दिवस जिला समाज कल्याण पदाधिकारी स्वेता भारती की अध्यक्षता में समाहरणालय भवन दुमका में मनाया गया। 
इस अवसर पर समाज कल्याण पदाधिकारी स्वेता भारती ने बताया कि बच्चों को संक्रमण से बचने के सबसे आसान और सबसे असरदार तरीका है - हाथ धोना। हर वर्ष पुरे विष्व में 15 अक्टूबर को विष्व हाथ धुलाई दिवस मनाया जाता है ताकी लोग इसके महत्व को समझे और जागरूक हो सके। हमारे हाथों में अनदेखी गन्दगी छिपी होती है, जो किसी भी वस्तु को छुने, उसके उपयोग करने एवं कई तरह के दैनिक कार्यों के कारण होती है। यह गन्दगी बगैर हाथ धोए खाद्य एवं पेय पदार्थों के सेवन से हमारे शारीर में जाती है और बीमारियों को जन्म देती है इस लिए हाथ धोना बहुत जरूरी है। 
यूनिसेफ के क्षेत्रीय समन्वयक मेरी टुडू एवं महिला सुपरवाईजर तनु पंडा द्वारा हाथ धोने के सही तरीके की जानकारी दी गई। इस अवसर पर सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा प्रण लिया गया कि खाना खाने के पहले और शौच के बाद हाथ अवष्य साबुन से धोयेंगे। सभी बाल विकास परियोजना कर्मियों ने इस पखवाड़े को सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग के सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, यूनिसेफ के क्षेत्रीय समन्यवयक मेरी टुडू, तेजस्विनी के कार्यक्रम पदाधिकारी राजीव रंजन, अमित कुमार अभिषेक भारती इस्सनिप के सुधाकर केषरी, संजय प्रसाद बाल विकास पिरियोजना के महिला सुपरवाईजर एवं अन्य कर्मी उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment