Sunday 15 October 2017

दुमका 15 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 598 
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि 17 अक्टूबर 2017 को दुमका समाहरणालय में एवं वासुकिनाथ नगर पंचायत में स्वच्छता एप्प डाउनलोड दिवस मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत एक कदम आगे बढ़ते हुए यह निर्णय लिया गया है कि 17 अक्टूबर 2017 को स्वच्छता एप्प डाउनलोड कर हम दुमका को स्वच्छ बनायेंगे। दुमका नगर परिसद एवं जरमुंडी नगर पंचायत के लोग इस एप्प को डाउनलोड करें।
उन्होंने कहा कि एप्प डाउनलोड करने के लिए एन्ड्रोयड फाॅन आवष्यक है। यह एप्प डवभ्न्। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की आधिकारीक एप्पलिकेषन है। यह एप्प नागरिक को स्वच्छता संबंधी मुद्दों को पोस्ट करने में सक्षम बनाता है। जिसे संबंधित शहर/निगम को भेजा जाता है। इस एप्प के माध्यम से कचरे का ढेर, कूड़ा वाहन नहीं आया, डस्टबीन साफ नहीं है, स्वीकार्य नहीं किया, मृत जानवर, सार्वजनिक शौचालय सफाई, सार्वजनिक शौचालय में पानी की आपूर्ति नहीं है, सार्वजनिक शौचालय में बिजली नहीं है आदि के तस्वीर पोस्ट कर सकते हैं। षिकायत मिलते ही संबंधित अधिकारी को यह तस्वीर भेजी जाती है। जिसके उपरांत आपके षिकायत के माध्यम से कार्रवाई की जाती है। 
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के लिए स्वच्छता सबसे बड़ी प्राथमिकता है। दुमका जिला भी स्वच्छता के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन लगातार कर रही है। उन्होंने कहा कि इस एप्प के माध्यम से मिलने वाली षिकायतों को प्राथमिकता दी जायेगी। यह एप्प दुमका को स्वच्छ और दमकता दुमका बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। 


No comments:

Post a Comment