Sunday 15 October 2017

दुमका 15 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 599 
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में गोपनीय कार्यालय कक्ष में पर्यटन पर्व के सफल आयोजन हेतु एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को ऐतिहासिक आयोजन के लिए कई महत्वपूर्ण दिषा निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि 25 अक्टूबर 2017 को आयोजित समारोह के आयोजन में किसी प्रकार की कोई कमी ना हो इसका ध्यान रखा जाय। आयोजन के दौरान पूरे मसानजोर एवं मलुटी को रंगीन लाईट से सजाया जायेगा। मलुटी एवं मसानजोर इस आयोजन का मुख्य केन्द्र होगा। मलुटी में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। यह दिन दुमका जिला के लिए ऐतिहासिक दिन होगा। आयोजन के दौरान मसानजोर एवं मलुटी में कई प्रतियोगिताओं का आयोजन भी कराया जायेगा एवं प्रतियोगिता के विजेता को प्रथम द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कर से सम्मानित किया जायेगा। एक तरफ जहां पर्यटन पर्व के अवसर पर मसानजोर में वाटर स्पोर्टस का आयोजन किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ पेंटिंग, फोटोग्राफी, साईकिलिंग एवं क्वीज प्रतियोगिता भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। पत्ताबाड़ी से लेकर मसानजोर तक साईकिलिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। फोटोग्राफी, पेंटिंग एवं क्वीज प्रतियोगिता का विषय झारखण्ड के पर्यटन स्थल एवं निबंधन लेखन का विषय दुमका में पर्यटन की संभावना को निधारित किया गया है। इस दौरान नवनिर्मित टूरिस्ट काॅम्पलेक्स मंे फोटो एक्जीविसन भी लगाया जायेगा। संगीत तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि इस आयोजन में चार चांद लगाने का कार्य करेगा। कार्यक्रम के दौरान एलईडी स्क्रीन के माध्यम से फिल्मों का प्रदर्षन किया जायेगा। 
24 एवं 25 अक्टूबर 2017 को एडवेंचरस स्पोर्टस के लिए दुमका जिला के विभिन्न विद्यालयों से 100 छात्र छात्राओं का चयन किया जायेगा। जिसमें 9वीं से 12वीं तक के कस्तुरबा विद्यालय, एनसीसी और स्काउट एण्ड गाईड तथा अन्य स्कूलों के बच्चे भाग लेंगे। उनके द्वारा राॅक क्लाईबिंग, रापेलिंग, क्राॅसिंग, ट्रेकिंग, लो रोप कोर्स इत्यादि गतिविधियों में भाग लिया जायेगा। 
इसके अतिरिक्त 200 स्वच्छता किट्स प्रतिभागियों तथा छात्र छात्राओं में वितरित किया जायेगा। 
उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि दुमका में आयोजित पर्यटन पर्व का समापन 31 अक्टूबर को दुमका के हवाई अड्डा पर आयोजित एयर शो के माध्यम से किया जायेगा। 
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए आप सभी की सहभागिता आवष्यक है। सभी को एक दूसरे से समन्नवय बनाकर कार्य करने की जरूरत है तभी यह आयोजन सफल हो पायेगा। 
बैठक में उप विकास आयुक्त शषिरंजन, प्रषिक्षु आईएएस विषाल सागर, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राषिद अख्तर, एनडीसी डाॅ सुदेष कुमार आदि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment