Tuesday 17 October 2017

दुमका 16 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 600 
समाहरणालय सभागार में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में फोकस एरिया डेवलपमेंट प्लान के तहत समीक्षा बैठक आयोजित की गई । बैठक में फोकस एरिया के विकास के बारे में चर्चा की गई एवं अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए गए ।
अधिकारियों को संबोधित करते हुए दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि फोकस एरिया का चैमुखी विकास हमारी प्राथमिकता है । हम सबको मिल कर कार्य करना होगा सभी विभाग को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने की जरूरत है ।
उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया की फोकस एरिया के सभी लोगों का आधार आधारित बैंक खाता खोला जाए ताकि फोकस एरिया के लाभुकों को सरकार की योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके । उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कालाजार को रोकने के लिए फॉगिंग कराया जाए साथ ही दवाई की उपलब्धता को देखते हुए स्वास्थ्य केंद्रों में दवाई उपलब्ध कराया जाए । उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कालाजार एक बड़ी समस्या है । प्राथमिकता के आधार को इस समस्या पर कार्य करने की जरूरत है । मेडिकल कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जाए ।
उन्होंने अधिकारियों के साथ स्वच्छता एप के बारे में विस्तार से चर्चा की एवं सभी को इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने को कहा । उन्होंने कहा कि दुमका को स्वच्छता के मामले में नंबर 1 लाने के लिए या  मील का पत्थर साबित होगा ।
उन्होंने कहा कि तालाब के जीर्णोद्धार के लिए एवम तालाब का निर्माण हुआ है या नहीं इसके लिए तालाब खोजो अभियान चलाया जाएगा ।
उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि बड़ी तादाद में पपीता आदि पेड़ों  के लगाने का कार्य करें क्षेत्र का भ्रमण करें एवम कृषकों का उत्साहवर्धन करें कृषकों की आमदनी में बढ़ोतरी हो उन्हें बाजार मिले इन चीजों पर कार्य करें ।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया की फोकस एरिया के सभी विद्यालय समय पर खुले तथा समय पर बंद हो इसकी जांच करें साथ ही उन्होंने कहा कि समय पर स्कूल ना खुलने पर शिक्षकों पर विधि सम्मत करवाई करें । उन्होंने कहा कि कठलिया उच्च विद्यालय के निरीक्षण के दौरान किसी भी बच्चे के पांव में जूते नहीं थे इसी को ध्यान में रखते हुए 1 से 3 नवंबर तक जूता पहनो स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा । उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि मसानजोर से पत्ताबाड़ी के बीच चलने वाले ओवरलोडिंग वाहनों की जांच करें डीटीओ तथा खनन पदाधिकारी पुलिस बल के साथ जांच करें एवं वैसे वाहनों पर कार्रवाई करें ।
उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि आपने अपने कार्यालय को साफ रखें अन्यथा उन पर कारवाई की जाएगी ।
बैठक में उप विकास आयुक्त शशिरंजन प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर तथा सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे ।


No comments:

Post a Comment