Thursday 12 October 2017

दुमका 12 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 589 
समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने दुमका जिला के विभिन्न गांवों को भ्रमण कर सरकार द्वारा चलाये जा रहे नीर निर्मल योजना, मुख्यमंत्री पेयजल योजना का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जनता को शुद्ध पेयजल मिले तथा वे स्वस्थ रहें ये सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि रिर्पोट के अनुसार दुमका जिले में लगभग पेयजल की सभी योजना शुरू हो चुकी है लेकिन लोगों के द्वारा षिकायत मिलने पर मुझे निरीक्षण के लिए आना पड़ा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों से जलापूर्ति योजना बन्द होने का करण जाना तथा बन्द पड़े सभी पेयजलापूर्ति योजना को जल्द से जल्द चालु करने का निदेष संबंधित अधिकारी को दिया। इस दौरान समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने आम लोगों से बातचीत की तथा उनके समस्याओं को जाना।
समाज कल्याण मंत्री भुरकुण्डा गांव पहुंचकर नीर निर्मल परियोजना द्वारा निर्मित भुरकुण्डा एकल ग्रामीण जलापूर्ति योजना का निरीक्षण किया एवं ग्रामीणों से उनकी राय जानी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेष दिया कि जल्द से जल्द सभी घरों में पाईप लाईन के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाया जाय तथा प्रतिदिन पेयजल सभी घरों तक पहुंचे इसे सुनिष्चित करेंगे। गांदो गांव पहुंचकर उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत की तथा गांदो गांव के मुड़ुगुटु टोला पहुंचकर उन्होंने पेयजल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा उन्होंने लोगो से कहा कि जल्द से जल्द इस टोले में पीसीसी का निर्माण कराया जायेगा। 
गांदो गांव में बन रहे वेलफेयर अस्पताल पहुंचकर समाज कल्याण मंत्री ने कार्य कर रहे लोगों से बातचीत की तथा निदेष दिया कि कार्य में तेजी लायें। जल्द से जल्द अस्पताल का निर्माण हो जाने से स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से निजात मिलेगी। 24 घंटे कार्य करने से अस्पताल का निर्माण 1 वर्ष में हो जायेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या हो सीधे मुझसे मिलें। 
निरीक्षण के दौरान बड़तल्ली पहुंचकर उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया तथा उपस्थित सेविका सहायिका से बातचित की एवं उनके समस्याओं को जाना। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों की उपस्थिति पर अपनी प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि बच्चों के हर सुविधाओं का ख्याल रखा जाय। ये बच्चे ही इस गांव का नाम रौषन करेंगे। स्वस्थ बच्चे ही स्वस्थ देष के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। उन्होंने बच्चों को दी जाने वाले खाद्य सामग्री का भी निरीक्षण किया तथा निदेष दिया कि बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में दी जाने वाली खाद्य सामग्री में किसी भी प्रकार की कमी ना हो इसका ध्यान रखा जाय। 
इसके उपरांत उन्होंने दुमुहानी, बसमत्ता, रानीबहाल, गोविन्दपुर आदि गांव पहुंचकर जलापूर्ति योजना की समीक्षा की। 
इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार 2020-21 तक सभी घरों में शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि सभी लोग शुद्ध पेयजल के हकदार हैं। हमारी सरकार हर काम के पीछे लक्ष्य निर्धारित कर उस कार्य को पूरा करने में विष्वास रखती है। पाईप लाईन के माध्यम से सभी घरों में बहुत जल्द शुद्ध पेयजल पहुंचाया जायेगा। समाज में खडे़ अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनओं का लाभ हरहाल में मिले। सरकार ने विकास की एक लम्बी लकीर खींच रखी है। ग्रामीणों की पेयजल की समस्याओं को देखते हुए विभिन्न पेयजलापूर्ति योजनायें चलाये जा रहे हैं ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके। उन्होेंने कहा कि दुमका जिला के सभी गांव तक शुद्ध पेयजल हर हाल में पहुंचेगा। 
इस दौरान समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी के साथ अपर समाहर्ता इंदु गुप्ता, आईटीडीए निदेषक षिषिर कुमार सिन्हा पेयजल स्वच्छता विभाग के अधिकारी, 20 सूत्री के उपाध्यक्ष दिनेष दत्ता एवं सदस्यगण उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment