Friday 13 October 2017

दुमका 13 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 593 
सरकार के कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं...
-डाॅ0 लुईस मरांडी, समाज कल्याण मंत्री
दुमका सदर प्रखंड के मकरो गांव के हटिया परिसर में जनता दरबार का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 447 मामलों का त्वरित निष्पादन किया गया। जनता दरबार में समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी उपस्थित थीं। लोगों को सम्बोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने कहा कि सरकार के कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है। सरकार सबका विकास चाहती है। उन्होंने कहा कि जनता दरबार के आयोजन सिर्फ आपके समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए किया जा रहा है। सभी लोग आगे बढ़ें सभी को सरकार की योजनओं का लाभ मिले यही सरकार का उद्देष्य है। सरकार की योजनओं का लाभ अगर नहीं मिल रहा तो उसकी षिकायत तुरंत मुझसे करें। आपकी षिकायत और आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए मैं आप सभी के बीच हमेसा उपस्थित रहूंगी। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को अपने कार्यषैली में बदलाव लाने की जरूरत है। जनता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें ओर संवेदनषील होकर कार्य करें। समन्वय बनाकर कार्य करने से कोई भी कार्य जल्दी होता हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आपको अगर कोई समस्या होती है तो इसकी सूचना तुरंत मुझे या सरकार को दंे। लेकिन आम लोगों को कोई परेषानी ना हो इसका ख्याल रखा जाय। लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस जनता दरबार में आने वाले सभी समस्याओं का समाधान तुरंत किया जायेगा। विधवा पेंषन वृद्धा पेंषन जाॅब कार्ड आदि आपके हर समस्याओं का निष्पादन किया जायेगा। दो महिने के अंदर अगर इस जनता दरबार में आपके द्वारा दिये गये आवेदन पर कोई कार्रवाई नहीं होती है तो आप तुरंत मुझसे मिलें।     
उन्होंने कहा कि आपके ही समस्याओं को दूर करने के लिए जिला प्रषासन द्वारा एक अच्छी शुरूआत की गई है। ’’निदान’’ - एकल सुविधा केन्द्र सह जन षिकायत कोषांग समाहरणालय परिसर में खोला गया है जहां आपकी हर समस्याओं का समाधान किया जायेगा। ’’निदान’’ में जाकर अपने समस्याओं से संबंधित आवेदन दें और ’’निदान’’ आपके आवेदन की आॅनलाईन इन्ट्री कर आवेदन की स्थिति को बतायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना हर लोगों तक पहुंचे सभी को योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। 15 नवम्बर झारखण्ड स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभुकों को गृह प्रवेष कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि शौचालय का निर्माण हमें युद्ध स्तर पर करना होगा ताकि दुमका जिला भी जल्द से जल्द ओडीएफ हो सके। वैसे लोग जो जरूरतमंद हैं उन्हें शौचालय निर्माण की राषि जल्द से जल्द दी जायेगी। बिचैलियों को हर हाल में खत्म किया जायेगा। 
जनता दरबार को सम्बोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि सरकार की योजनओं का लाभ आपसे कोई नहीं छीन सकता। सरकार की योजना आपके लिए है योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि आपकी हर समस्याओं के समाधान के लिए ही जनता दरबार का आयोजन किया गया है। इस तरह का आयोजन आपके हित के लिए किया जाता है। 
इससे पूर्व पारंपरिक रिति रिवाज से समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी का स्वागत किया गया।
कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी उप विकास आयुक्त शषिरंजन, प्रषिक्षु आईएएस विषाल सागर, प्रखंड विकास पदाधिकारी दुमका, अंचल अधिकारी दुमका, 20 सूत्री के उपाध्यक्ष, जिला प्रषासन के अधिकारी सहित बड़ी तादात में लोग उपस्थित थे। 







No comments:

Post a Comment