Tuesday 31 October 2017

दुमका 31 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 616 
दुमका में एयर फोर्स ने कराया अपनी ताकत का ऐहसास...
हवा में विमानों ने दिखाये हैरतअंगेज करतब...
31 अक्टूबर का दिन दुमका के लिए ऐतिहासिक दिन रहा। सुबह सवेरे से ही बच्चे से लेकर युवा दुमका हवाई अड्डा की ओर जाते दिख रहे थे। ऐसा दुमका के इतिहास में पहली बार हो रहा था जब झारखण्ड का एक मात्र एयर फोर्स स्टेषन सिंगारसी अपनी स्वर्णजयन्ती वर्ष दुमका हवाई अड्डा पर मना रहा था। इस अवसर पर जिला प्रषासन की मद्द से भव्य एयर शो का आयोजन किया गया जिसमें इंडियन एयर फोर्स की टीम ने अपनी ताकत का एहसास कराया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्ेष्य वायु सेना की ताकत के एहसास कराने के साथ-साथ युवाओं को इससे जुड़ने के लिए प्रेरित करना था। 
कार्यक्रम के दौरान वायु सेना के जाबाजों ने अद्भुत शक्ति एवं शौर्य का प्रदर्षन कर यह साबित कर दिया कि हम किसी से कम नही हैं। एयर शो के दौरान हैरतअंगेज करतब देख हजारों हजार की संख्या में मौजूद दर्षक रोमांचित हो गये। कार्यक्रम की शुरुआत में आकाष गंगा टीम ने 7000 हजार फीट की उचाई से झलांग लगाई और तिरंगे के रंग में रंगे पैराषूट से दुमका के हवाई अड्डे पर उतरे। पैराजंपर्स के इस कारनामें को देख कार्यक्रम को देखने पहुंचे लोगों की तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा दुमका गंुजायमान हो उठा।
एयर फोर्स के सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम जैसे ही दुमका के आसमान में दिखी लोगों ने भरपूर तालियों के साथ उनका स्वागत किया। सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम ने करीब 20 मिनट तक अपने करतब से लोगों का मनोरंजन किया। कुल चार विमान 700 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से बादलों को चीरते हुऐ अपना भव्य प्रदर्षन कर रही थी। इस दौरान हवा में विमान अलग-अलग आकृति बनाकर लोगों अपना करतब दिखा रही थी। 
एयर फोर्स के एयर वारियर ड्रील टीम के जबानों ने राईफल्स के जरिये ऐसा करतब दिखाया कि लोग दंग रह गये। साढ़े पाँच किलो वजन के राईफल को हाथ में फुटबाॅल की तरह घुमाया तो पूरा ग्राउंड खड़ा होकर उन्हें सलामी देता नजर आ रहा था। युवाओं के साथ-साथ बच्चे- बूढ़े सभी ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका भरपूर हौसला अफजाही किया।
इससे पूर्व बच्चों ने इस आयोजन के दौरान कराटे का प्रदर्षन किया तथा अपने विधा से लोगों को रोमांचित किया। वहीं दूसरी तरफ झारखंड के पारंपरिक नृत्य भी आकर्षण का केन्द्र रहा।
एयर शो की शुरुआत राष्ट्रगान की धुन से हुई। सभी ने खड़े होकर राष्ट्रगान गाया।
कार्यक्रम के समापन पर ग्रुप कैप्टन अभिषेक झा ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मैं तहे दिल से दुमका को धन्यवाद देता हंू जिन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। उन्होंने कहा कि दुमका जिला प्रषासन की जितनी भी तारीफ की जाय वो कम होगी। दुमका जिला प्रषासन ने इस आयोजन के लिए हर संभव मद्द किया। एयर फोर्स की टीम जिला प्रषासन को धन्यवाद देती है। उन्होंने कहा कि पुलिस महानिरीक्षक अखिलेष झा, दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार, पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल, उप विकास आयुक्त शषिरंजन को इस सफल आयोजन के लिए धन्यवाद देता हूं। युवाओं को उन्होंने कहा कि इंडियन एयर फोर्स एक बेहतर कैरियर है आप सभी युवा एयर फोर्स जरुर चुने।
राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर रन फाॅर यूनिटी, शपथ ग्रहण समारोह तथा फुटबाॅल मैच का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबाॅल प्रतियोगिता में जिला स्तरीय मैच के फाईनल में गोपीकान्दर ने षिकारीपाड़ा को टाई ब्रेकर में हराया। 2 से 4 नवम्बर को जोनल स्तरीय फुटबाॅल प्रतियोगिता होगा जिसमें 6 जिला भाग लेंगे। जिसका आयोजन पुलिस लईन दुमका में किया जायेगा। 
कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, पुलिस महा निरीक्षक अखिलेष झा, पुलिस अधिक्षक मयूर पटेल, ग्रुप कैप्टन अभिषेक झा,  उप विकास आयुक्त शषिरंजन, प्रषिक्षु आई ए एस विषाल सागर, जिला प्रषासन के वरीय अधिकारी, एयर फोर्स के वरीय अधिकारी के साथ-साथ दुमका जिला सम्मानित नागरिकगण तथा बड़ी तादात में लोग उपस्थित थे।










No comments:

Post a Comment