Thursday 12 October 2017

दुमका 12 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 590 
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने काठीकुण्ड प्रखंड के बड़ा चापुड़िया पंचायत के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया एवं उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मियों को कई महत्वपूर्ण दिषा निदेष दिये। उपायुक्त ने कहा कि लोगो का स्वास्थ्य एक बहुत बड़ी समस्या है। अगर लोग स्वस्थ नहीं रहेंगे तो विकास कार्य में तेजी नहीं आ सकती है उन्होंने कहा कि हमंे लोगों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर गम्भीरता से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र वो पहला स्थान है जहां कोई भी व्यक्ति अपनी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को लेकर सबसे पहले पहुंचता हैं लेकिन डाॅक्टारों की अनुपस्थिति एवं दवाईयों की उपलब्धता की कमी के कारण लोगांे को इन स्वास्थ्य केन्द्रों पर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कोई भी डाॅक्टर बिना किसी विषेष परिस्थिति के अनुपस्थित ना रहे अनुपस्थित पाये जाने पर उनपर विधिसम्मत कार्यवाई की जायेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि एक सप्ताह के अन्दर हेल्थ कैम्प लगाया जाय तथा लोगों के स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को देखा जाय साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों में ओआरएस तथा जरूरी दवाईयां 24 घंटे उपलब्ध रहे इसे सुनिष्चित करें।
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि जल्द से जल्द एक डाॅक्टर की प्रतिनियुक्ति स्वास्थ्य केन्द्र में की जाय ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेषानी ना हो। उन्होंने कहा कि नारगंज फोकस एरिया के विकास में किसी प्रकार की कमी ना हो लोगों के हर सुविधाओं का ख्याल रखा जाय। उन्होंने नारगंज पहुंच पथ को अविलम्ब ठीक कराने का निदेष संबंधित अधिकारी को दिया। राजकीयकृत मध्य विद्यालय नारगंज पहुंचकर उपायुक्त ने विद्यालय का निरीक्षण किया एवं उपस्थित षिक्षकों को कई महत्वपूर्ण दिषा निर्देष दिये। उपायुक्त ने तीन में से एक ही षिक्षक की उपस्थिति पर अपनी नाराजगी व्यक्त की एवं बीईओ को निदेष दिया कि बिना किसी विषेष परिस्थति के षिक्षकों की अनुपस्थिति पाई गई तो उनपर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बीईओ से कहा कि प्रतिदिन स्कूल जाकर यह सुनिष्चित करें कि षिक्षक अपने विद्यालय में ससमय उपस्थित रहते हैं। 
उत्क्रमित मध्यविद्यालय सरूआपानी पहुंचकर उपायुक्त ने विद्यालय का निरीक्षण किया तथा छात्र छात्राओं की अनुपस्थिति पर अपनी नाराजगी प्रकट की। उन्होंने कहा कि पठन पाठन के लिए विद्यालय के समय का निर्धारण किया गया है इसका अनुपालन हर हाल में किया जाय। बच्चे तभी पढ़ेंगे जब षिक्षकों की उपस्थिति रहेगी। किसी भी किमत पर कोई भी षिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित ना रहे। सरकार के नियमों का पालन करें खुद के नियम विद्यालय में ना बनायें। उन्होंने षिक्षकों के उपस्थिति पंजी का निरीक्षण किया एवं अनुपस्थित षिक्षक, पारा षिक्षक, प्रधानाध्यापक से स्पष्टिकरण मांगा। 
पंचायत सचिवालय आसनपहाड़ी पहुंचकर उपायुक्त ने पंचायत भवन का निरीक्षण किया एवं पंचायत भवन की सुंदरता एवं साफ सफाई को देखकर अपनी प्रसन्नता जाहीर की एवं पंचायत के मुख्यिा एवं पंचायत सचिव को सम्मानित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में इस तरह के कार्यांे को दोहराने की जरूरत है। 
बिछिया पहाड़ी के आमतल्ला गांव पहुंचकर उपायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों का जायजा लिया तथा संबंधित लाभुकों को कहा कि अपने आवास एवं शौचालय के निर्माण में श्रमदान करें ताकि आवास का निर्माण और भी बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि आवास का रंगरोगन ठीक ढंग से करें। सरकार आपके हर सुविधाओं का ख्याल रखती है इसे ध्यान में रखकर आवास का निर्माण पूरे ईमानदारी पूर्वक करायें। ग्रामीणों से बात करते हुए उपायुक्त ने लोगांे की समस्याओं को जाना तथा संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि अनाज तथा राषन जरूरतमंद लोगों को मिले एवं वैसे लोगों की सूची बनायें जो जरूरतमंद है लेकिन अबतक उनका कार्ड नहीं बन पाया है। उन्होंने जल्द से जल्द कैम्प कर ऐसे लोगों का कार्ड बनाने का निदेष दिया। उन्होंने कहा कि पेंषन जरूरतमंद लोगों को मिले इसे भी सुनिष्चित करें। 
उपायुक्त ने आमतल्ला में निर्मित शौचालय का निरीक्षण किया एवं नारियल फोड़कर शौचालय निर्माण की शुरूआत की किया। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने स्कूल ना जाकर अपने घर का काम करने वाले बच्चे मुन्नालाल मरांडी को अवासीय विद्यालय में नामांकन कराने का निदेष संबंधित अधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों को घर में काम कराने के वजाय स्कूल भेजें बच्चे हमारे देष के भविष्य है षिक्षित बच्चे ही षिक्षित समाज के निर्माण में अपना योगदान देंगे।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेष कुमार के साथ उप विकास आयुक्त शषिरंजन, प्रषिक्षु आईएएस विषाल सागर, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राषिद अख्तर, सिविल सर्जन, प्रखंड विकस पदाधिकारी काठीकुण्ड सहित जिला प्रषासन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment