Tuesday 10 October 2017

दुमका 10 अक्टूबर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 583 
डीआरडीए सभागार में दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में ‘‘निदान’’ - एकल सुविधा केन्द्र सह जन षिकायत कोषांग पर कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यषाला में जिला प्रषासन के सभी वरीय अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे। कार्यषाल में ‘‘निदान’’ के लिए बनाये गये ई-समीक्षा एप्लीकेषन के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने सम्बोधित करते हुए कहा कि आम जनता की समस्याओं के त्वरित निष्पादन हेतु जन षिकायत कोषांग ‘‘निदान’’ का गठन किया गया है। पूर्व की व्यवस्था में आवेदन कर्ता के द्वारा समर्पित आवेदन की यथोचित मोनिटरिंग न हो पाने के कारण संबंधित षिकायतों के निष्पादन के संबंध में जानकारी नहीं प्राप्त हो पाती थी इस कारण आवेदन कर्ताओं को जन षिकायत कोषांग के बारबार चक्कर लगाने पड़ते थे। उन्होंने कहा कि आम जनता की समस्याओं से संबंधित प्राप्त आवेदनों की यथोचित मोनिटरिंग तथा संबंधित सेवा/सूचना आवेदनकर्ताओं को उपलब्ध कराने के उद्देष्य से ‘‘निदान’’ का गठन किया गया है। ‘‘निदान’’ के माध्यम से आवेदनों को संबंधित विभागों को आॅनलाईन प्रेषित किया जायेगा, तथा आवेदन के निष्पादनोपरान्त विभाग द्वारा आॅनलाईन प्रतिवेदन उपलब्ध कराया जायेगा।  
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने सभी ठक्व् को निदेष दिया कि प्रखंड में आयोजित होने वाले जनता दरबार की षिकायतों तथा सुझाओं को ई समीक्षा एप्लीकेषन में दर्ज करायें ताकि षिकायत और सुझाव की माॅनिटरिंग आसानी से समयबद्ध तरीके से हो सके। 
कार्यषाला के दौरान उपायुक्त ने सभी उपस्थित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण दिषा निदेष भी दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निदेषानुसार 15 सितम्बर से किसी भी प्रकार का क्रय ळमड के ही माध्यम से किया जाना है अगर विषेष परिस्थित में ळमड पर सामान उपलब्ध नहीं है तो इस आषय को संचिका में आदेष प्राप्त कर ही इसकी खरीददारी की जाय। उन्होंने निदेष दिया कि सभी विभाग ळमड के ही माध्यम से कार्यालय का सामन क्रय करें। उन्होंने कहा कि नरेगा के सप्लायर (वैन्डर) 15 दिनों के अन्दर ळमड में अनिवार्य रूप से रजिस्टर करा लें। 
उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचल अधिकारी को निदेष दिया कि सभी वीएलई द्वारा किया जाने वाला विनिमय कैषलेस हो इसे सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्मिक विभाग द्वारा निर्गत ड्रेस कोड का अनुपालन सभी अधिकारी एवं सभी कर्मचारी अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि हर हाल में शौचालय निर्माण के कार्य में तेजी लायें। 
बैठक में दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार, उप विकास आयुक्त शषिरंजन सहित जिला प्रषासन के वरीय अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment