Saturday 12 September 2015

दुमका, दिनांक 12 सितम्बर 2015  प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 342

मलुटी को पर्यटन के विष्वमानचित्र पर ले जाने की योजना है...
- अमर बाउरी, मंत्री पर्यटन, कला संस्कृति 
खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग
मलुटी मंे आज भादो महोत्सव का उद्घाटन दीप प्रज्जवलित कर पर्यटन कला संस्कृति मंत्री श्री अमर बाउरी ने किया। 
इस अवसर पर मंत्री अमर बाउरी ने कहा कि सरकार 108 मंदिरों के गांव मलुटी को पर्यटन की दृष्टि से विष्व मानचित्र पर ले जाने की योजना बना रही है। राज्य सरकार के सभी विभाग मिलकर इस दिषा में काम कर रहे हैं। सुड़ीचुआ से लेकर मलुटी तक सोलर लाईट लगाने, अतिथि गृह के सभी कमरे वातानुकुलित करने की योजना है। मलुटी में पेय जल की उपलब्धता तथा निर्बाध विद्युत आपूर्ति की दिषा में भी निर्णय लिए गए हैं। 
लगभग 80 करोड़ रूपये से पूर्णतः भग्न 20 मंदिरों के पुनस्र्थापन की स्वीकृति प्राप्त हो गई है तथा इस पर कुछी ही दिनों में काम शुरू हो जाएगी। 
श्री अमर बाउरी ने कहा कि पर्यटन को तभी बढ़ावा मिलेगा जब मलुटी के ग्रामवासी पर्यटकों के साथ अच्छा व्यवहार करें। इसलिए मलुटी आने वाले पर्यटक अच्छा संदेष लेकर जाएँ इसकी कोषिष होनी चाहिए। मलुटी के बेरोजगार युवक और युवतियों को पर्यटक गाइड के रूप में भी प्रषिक्षित किया जा सकता है। 
भादो महोत्सव महज एक आगाज़ है - अभी बहुत दूर तलक जाना है। इस अवसर पर सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने कहा कि माँ तारा के हनुमान यदि बामा खेपा कहे जा सकते हैं तो माँ मौलीक्षा के हनुमान गोपाल दास मुखर्जी हैं। इनका योगदान अविस्मरणीय है। 
इससे पूर्व मलुटी ग्राम वासियों द्वारा पारम्परिक रूप से मंत्री जी का स्वागत किया गया। शान्ति निकेतन के कलाकारों द्वारा स्वागत गान तथा चन्दन क्यारी के बादल पाल कलादल द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। 
इस अवसर पर मंत्री के आप्त सचिव, सुषांत मुखर्जी, ग्रामीण कृपानाथ मुखर्जी, क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी अमित बेसरा तथा अंचलाधिकारी मोहन लाल मरांडी एवं मलुटी ग्राम के गणमान्य उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment