Wednesday 30 September 2015

दुमका, दिनांक 30 सितम्बर 2015  प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 371

प्रधानमंत्री के दुमका आगमन को लेकर प्रशासनिक तैयारियाँ जोरों पर...

पूरेे भारत वर्ष में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मेगा ऋण अभियान की शुरूआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस 2 अक्टूबर 2015 को दुमका से करेंगे। भारत की नजर झारखण्ड की उप राजधानी दुमका पर होगी। दुमका गवाह बनेगा देश भर के उन मेहनतकश युवाआंे का जो अपना रोजगार व्यवसाय सरकार की मदद से शुरू करना चाहते हों। 
दुमका हवाई अड्डा पर चार भव्य अति विशिष्ट कोटि के बड़े पंडाल बनाये जा रहे हैं। मुख्य मंच के दाहिने ओर एक कला मंच है जिससे समस्त मंच संचालन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसी पंडाल में सांस्कृतिक दल के बैठने की भी व्यवस्था है। मंच के बाँयी ओर अति विशिष्ट व्यक्ति तथा मीडिया के बैठने की व्यवस्था है। मंच के ठीक सामने डी के बाहर इलेक्ट्रोनिक मीडिया के लिए स्थान निर्धारित है। हवाई अड्डा के मुख्य द्वार के आगे वीआईपी, मीडिया एवं कलादल का प्रवेश द्वार है। इस प्रवेश द्वार के आगे हवाई अड्डा की दीवार के साथ ओवी वैन सीधा प्रसारण के लिए लगाये जायेंगे। 
प्रधानमंत्री खूँटी में रूफ टाॅप सोलर पावर प्लांट खूँटी न्यायालय का उद्घाटन करने के उपरांत दोपहर 1 बजे दुमका पहुँचेंगे। संताल जनजातीय परम्परा के लोटा-पानी विधि से पारम्परिक स्वागत किया जाएगा। तदोपरांत जब प्रधानमंत्री मंच की ओर बढ़ेंगे तब मंदान भेड़, सिंगा-सकवा वाद्य यंत्र पंडाल में गूँज उठेंगे।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पूरे भारत वर्ष में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मेगा ऋण अभियान की शुरूआत करेंगे तथा मुद्रा कार्ड एवं लाभुकों को ऋण वितरित करेंगे। झारखण्ड राज्य के एक लाख लाभुकों को ऋण मिलेगा। जिनमें 25 हजार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तथा 5 हजार स्वयं सहायता समुहों के 75 हजार लाभुकों को ऋण मिलेगा। दुमका के मेगा ऋण कैम्प में संताल परगना प्रमंडल के सभी छः जिलों के लाभुक भाग लेंगे। 
भारत के प्रधानमंत्री ऐतिहासिक मंदिरों के गाँव मलुटी के मंदिर समूहों का संरक्षण एवं विकास कार्यक्रम का आॅनलाईन शुरूआत करेंगे। आॅनलाईन सीधा प्रसारण के तहत प्रधानमंत्री मंच से ही मलुटी एवं मलुटी के ग्रामीण प्रधानमंत्री को देखेंगे। मलुटी के संरक्षण एवं विकास हेतु दिल्ली के इन्डियन ट्रस्ट फाॅर रूरल हेरिटेज एवं डेवलमेंट के साथ करार किया है। यह एक ऐतिहासिक क्षण होगा। 13.60 करोड़ रू0 की यह योजना में 7 करोड़ रुपये संरक्षण पर एवं 6.60 करोड़ विकास पर खर्च किये जायेंगे। साथ ही, प्रधानमंत्री गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बी0पी0एल0 लाभुकों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन भी प्रदान करेंगे। 
भारत के प्रधानमंत्री को स्मृति चिह्न एवं अंगवस्त्र भी दिये जायेंगे। इसकी भी तैयारी की जा रही है। मलुटी के टेराकोटा वास्तु एवं जादो पटिया लोक चित्रकला पर आधारित स्मृति चिह्न को कलाकारों द्वारा अंतिम रूप दिया जा रहा है।
पर्यटन सचिव श्री अविनाश कुमार तथा मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुनिल वर्णवाल ने तैयारियों का जायजा लिया। निदेशक कला संस्कृति श्री अनिल कुमार सिंह एवं आईटी निदेशक मलुटी के सीधे प्रसारण की तैयारी को अंतिम रूप दे रहे हैं। 
उपायुक्त ने हवाई अड्डा की तैयारियों के अलावा पूरे पार्किंग की वयवस्था का जायजा उप निदेशक जनसम्पर्क श्री अजय नाथ झा एवं कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल श्री रामविलास साहु के साथ लिया। पुलिस अधीक्षक श्री विपुल शुक्ला द्वारा आज पूरी सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की गई तथा आवश्यक निदेश दिये गये। हवाई अड्डा पर भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता अपने दल के साथ जुटे हुए हैं। 
रांची टेन्ट हाउस द्वारा पंडाल एवं अन्य व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 
झारखण्ड सरकार की कैबिना मंत्री डाॅ0 लोईस मरांडी तैयारियों का जायजा ले रही हैं। उप निदेशक जनसम्पर्क ने बताया कि पूरे शहर में पार्किंग को लेकर साईनेज कल दोपहर तक लगा दिये जायेंगे ताकि बाहर से आने वाले लोगों को किसी प्रकार की कठिनाई ना हो। कार्यक्रम स्थल पर भी साईनेज लगाये जा रहे हैं। उप निदेशक ने यह बताया कि मीडिया को सूचना देने के लिए फेसबुक, ट्वीटर और वाट्सएप तथा ईमेल के माध्यम से पूरे कार्यक्रम की सूचना लगातार दी जाएगी। मीडिया के लिए निर्धारित स्थल पर उनकी व्यवस्था देखने के लिए कर्मी प्रतिनियुक्त किये गये हैं। ओवी वैन के लगाये जाने के स्थल पर भी जनसम्पर्क कर्मी मौजूद रहेंगे। इलेक्ट्रोनिक मीडिया के लिए निर्धारित स्थल पर कैमरा लगाये जायेंगे। पूरे कार्यक्रम के दौरान सामान्य जनता के लिए पेयजल हेतु पानी के टैंकर, स्वास्थ्य केन्द्र बनाये गये हैं। पुलिस अधीक्षक ने यह बताया कि परिवहन व्यवस्था को सुचारू रूप से बहाल रखने के लिए बड़ी संख्या मंे यातायात पुलिस के लोग कर्तव्य पर लगाये जा रहे हैं। एसपीजी की टीम जिला प्रषासन के साथ समन्वय बनाकर सभा स्थल की अंदरूनी सुरक्षा को पूरी तरह अपने जिम्मे ले लिया है।





No comments:

Post a Comment