Friday 18 September 2015

दुमका, दिनांक 18 सितम्बर 2015  प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 354

2 अक्टूबर को दुमका में प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के मद्देनजर होने लगी आवष्यक तैयारियाँ। 
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के कार्यान्वयन पर रहेगा जोर। 
प्रषासन एवं बैंकों के मदद से लगाये जाएँगे मेगा कैम्प एवं लिये जायेंगे आवेदन। 

प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों के भागीदारी की संभावना है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कौषल विकास कार्यक्रम के तहत लोगों को हुनरमंद बनाने एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत षिषु, किषोर एवं तरूण ऋण का समेकित रूप से क्रियान्वयन के पष्चात समाज में व्यापक सकारात्मक परिवर्तन की संभावना दिख रही है।
षिषु लोन के तहत 50 हजार का ऋण प्राप्त कर कोई भी व्यक्ति छोटा-मोटा कारोबार शुरू कर सकता है। ऋण वापस करने की अवधि 5 वर्ष होगी तथा ऋण प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का प्रोसेसिंग शुल्क या अन्य व्यय नहीं लगेगा। 
समाहरणालय सभा भवन में झारखण्ड की कैबिनेट मंत्री डाॅ0 लोईस मरांडी तथा उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा ने प्रधान मंत्री के 2 अक्टूबर को प्रस्तावित कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी बैंक, प्रषासन आदि से तत्पर सहयोग करने की अपील की है।    
विदित हो कि प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत षिषु ऋण के माध्यम से कोई भी 50 हजार रूपये तक ऋण प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा किषोर ऋण के तहत 50 हजार से 5 लाख रू0 तक तथा तरूण ऋण के तहत 5 लाख रू0 से 10 लाख रू0 तक का ऋण प्राप्त किया जा सकता है। बेरोजगार इस योजना का अधिकाधिक लाभ उठाने हेतु अपने निकटमत बैंक से सम्पर्क कर सकते हैं। केन्द्र एवं राज्य सरकार अधिकाधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना चाहती है। प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना की जानकारी जन-जन तक पहुँचाने के लिए व्यापक पैमाने पर इस योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।  
बैठक में झारखण्ड की कैबिनेट मंत्री के अलावा उपायुक्त, उप विकास आयुक्त एवं संताल परगना प्रमंडल के सभी बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment