Monday 21 September 2015

दुमका, दिनांक 21 सितम्बर 2015  प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 358

 युवाओं का हो अपना रोजगार - इस लक्ष्य को पूरा करें...

- राजीव गौबा, मुख्य सचिव

2 अक्टूबर 2015 को दुमका में आयोजित मुद्रा मेगा कैम्प की तैयारियों का जायजा लेते हुए मुख्य सचिव श्री राजीव गौबा ने कहा कि यह केवल कार्यक्रम नहीं युवाओं को अपना रोजगार उपलब्ध कराने का सुनहरा अवसर है। मुख्य सचिव तथा वित्त सह योजना के प्रधान श्री अमित खरे ने मुद्रा कैम्प के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि पूरे आयोजन में यह ध्यान रखें कि निर्धारित लक्ष्य को अवष्य पूरा करें। यह भी ध्यान रखें कि विविध क्षेत्रों में लोग लोन प्राप्त करें तथा इसके माध्यम से समाज में गुणवत्तापूर्ण परिसम्पत्ति का विकास हो। 
मुख्य सचिव ने कहा कि आज दुमका में जिस प्रकार में जनसम्पर्क विभाग के कला दलों द्वारा प्रचार हो रहा है उसी प्रकार अन्य जिलों में प्रचार-प्रसार सुनिष्चित किए जाएँ। लोगों को यह ज्ञात हो कि मुद्रा क्या है और कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं? मुद्रा मेगा कैम्प में परिसम्पत्तियों के प्रदर्षन में गुणवत्ता और विविधता होनी चाहिए। लाभुकों को बिना किसी परेषानी के कार्यक्रम स्थल तक लाना भी एक महत्वपूर्ण कार्य है। साथ ही लाभुकों के चयन में भी समाज के सभी वर्ग परिलक्षित होने चाहिए। जनजातीय समुदायों विषेषकर आदिम जनजातिय समुदायांे के लोगों को भी प्रेरित और जागरूक कर बड़ी संख्या में इस योजना का लाभ दिलाएँ। 
मुख्य सचिव ने बैंकों के राज्यस्तरीय अधिकारियों को कहा कि वे लोन स्वीकृत करने में किसी भी प्रकार की अड़चन का आकलन कर उसे तत्काल दूर करें। 
वित्त सह योजना के प्रधान सचिव श्री अमित खरे ने सभी उपायुक्तों से कहा कि आयोजन से जुड़ी प्रत्येक बारीकियों की प्रति दिन समीक्षा करें तथा समय से पूर्व तैयारियों को अंतिम रूप दें। प्रत्येक जिला द्वारा इस बाबत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई।
 इस बैठक में मुख्य सचिव श्री राजीव गौबा के अलावा विकास आयुक्त श्री आर.एस. पोद्दार वित्त और योजना के प्रधान सचिव श्री अमित खरे पुलिस महानिदेषक श्री डी.के. पाण्डेय, प्रधान सचिव उर्जा श्री एस. के. जी. राहटे अपर पुलिस महानिदेषक श्री एस.एन. प्रधान, आयुक्त संताल परगना प्रमंडल श्री एन.के. मिश्रा, विद्युत ट्रांसमिषन के एम.डी. श्री अमित कुमार, पुलिस माहानिरीक्षक श्री अनुराग गुप्ता, पुलिस उप महानिरीक्षक संताल पगरना प्रमंडल श्री देव बिहारी शर्मा, सभी 6 जिलों के उपायुक्त एवं एस.पी., सभी उप विकास आयुक्त, बैंकों के राज्य स्तरीय पदाधिकारियों एवं जिला स्तरीय लीड बैंक प्रबन्धक आदि उपस्थित थे।
उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में मुख्य सचिव श्री राजीव गौबा ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बाबत सुरक्षा एवं अन्य तैयारियों का जायजा लिया। पुलिस महानिदेषक श्री डी.के.पाण्डेय ने भी सुरक्षा की दृष्टि से आवष्यक समीक्षा कर दिषा निर्देष दिए। इस बैठक में मुख्य सचिव श्री राजीव गौबा, वित्त सह योजना के प्रधान सचिव श्री अमित खरे पुलिस महानिदेषक श्री डी.के. पाण्डेय, अपर पुलिस महानिदेषक श्री एस.एन.प्रधान, पुलिस महानिरीक्षण श्री अनुराग गुप्ता, सभी उपायुक्त एवं सभी एस.पी. उपस्थित थे। 
मुख्य सचिव तथा सभी आलाधिकारी दुमका एयरपोर्ट पर गए तथा कार्यक्रम स्थल का मुआयना किया। 
समीक्षा बैठक से पूर्व मुख्यसचिव श्री राजीव गौबा तथा वित्त एवं योजना के प्रधान सचिव श्री अमित खरे ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रचार प्रसार के लिए सूचना एवं जनसम्पर्क, दुमका के 6 कला दलों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।









No comments:

Post a Comment