Thursday 11 June 2020

दिनांक- 9 जून 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-473

◆ टिड्डी दल से निपटने के लिए जिला स्तर पर बनी कमेटी...

◆ उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में टिड्डी नियंत्रण कमेटी की बैठक...

टिड्डी दल के हमले की आशंका को देखते हुए उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में उप विकास आयुक्त ने कहा कि जिले में टिड्डियों के आक्रमण से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है कि किसानों को इसके बचाव हेतु जागरूक किया जाए।

कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, झारखंड सरकार (कृषि प्रभाग) के आदेश के आलोक में जिले में टिड्डी नियंत्रण हेतु उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टिड्डी नियंत्रण कार्यदल का गठन किया गया है। टीम के संयोजक जिला कृषि पदाधिकारी को बनाया गया है। इस कार्यदल में बतौर सदस्य वन प्रमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, जिलास्तरीय अग्नि शमन विभाग के पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, कनीय पौधा संरक्षण पदाधिकारी तथा कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक को बतौर सदस्य शामिल किया गया है। उप विकास आयुक्त ने कीटनाशकों के भंडारण पर ध्यान देने को कहा।

बैठक में उप विकास आयुक्त ने पर्याप्त मात्रा में कीटनाशक के भंडारण तथा इन रसायनों की उपलब्धि सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने टिड्डियों के नियंत्रण में उपयोगी हाईस्पीड/ लोवॉल्यूम स्प्रेयर, पावर स्प्रेयर, गटोर स्प्रेयर, नैप सैक स्प्रेयर, वाहन पर प्रतिष्ठापित किए जाने वाले स्प्रेयर आदि की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को इन स्प्रेयर के विक्रेताओं एवं किसानों से संपर्क कर समन्वय बनाए रखने का निर्देश दिया ताकि आवश्यकता पड़ने पर इनकी मदद ली जा सके। और कीटनाशक दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उप विकास आयुक्त ने पिकअप वैन/छोटे ट्रक/ट्रैक्टर की सूची तथा व्यवस्था करने का निदेश दिया। जिसमें सिंटेक्स ट्रैंक, प्लास्टिक टैंक, ड्रम आदि को रखकर उससे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाकर कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव किया जा सके।उन्होंने कहा कि फसलों में यदि टिड्डियों को प्रकोप बढ़ गया तो कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करके भी इनकों मारा जा सकता है। टिड्डी प्रबंधन हेतु फसलों पर नीम के बीजों का पाउडर बनाकर 40 ग्राम पाउडर प्रति लीटर पानी में घोल कर उसका छिड़काव किया जाय तो दो-तीन सप्ताह तक फसल सुरक्षित रहती है। बैठक में खेतों में टिड्डी दल के हमले को रोकने हेतु उपाय पर भी चर्चा की गई।

बैठक में उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, जिला कृषि पदाधिकारी सुरेंद्र सिंह, वन प्रमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075


No comments:

Post a Comment