Sunday 21 June 2020

दिनांक- 21 जून 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-490

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उपायुक्त राजेश्वरी बी व जिले के अन्य वरीय पदाधिकारियों ने अपने घर पर रहकर योगासन किया। उपायुक्त द्वारा कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जिला वासियों को घर पर परिवार के साथ योग अभ्यास करने हेतु अपील की गई। इस दौरान सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए जिला के अन्य पदाधिकारियों ने योगाभ्यास किया। 

उपायुक्त ने सभी जिलावासियों को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस की ढेरों शुभकामनाएं एवं बधाई दी। उन्होंने कहा कि योग मन, शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है। योग व्यायाम का एक ऐसा प्रभावशाली प्रकार है, जिसके माध्यम से न केवल शरीर के अंगों बल्कि मन मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को योग के प्रति प्रोत्साहित करें। 

उपायुक्त ने कहा कि तनावपूर्ण समाज में स्वास्थ्य बनाए रखने का मुख्य साधन योगा हैं। योग कई बीमारियों में चिकित्सा का एक सफल विकल्प है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के नियमों का पालन कर घर से परिवार के साथ योग का पालन किया गया है।
उन्होंने कहा कि योग बुरी आदतों के प्रभावों को कम कर देता है, जैसे कि व्यायाम ना करना, गलत ख़ान-पान रखना, नशीली पदार्थों का सेवन इत्यादि। योग हमारे जीवन को सार्थकता प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर वर्तमान में योग को आत्मसात कर अपनी आंतरिक ऊर्जा को सकारात्मक दिशा प्रदान करें।
उन्होंने बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर जीवन के लिए योग को अपनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि योग जीने का एक तरीका भी है और अपने आप में परम उद्देश्य भी। व्यावहारिक स्तर पर, योग शरीर, मन और भावनाओं को संतुलित करने और तालमेल बनाने का एक साधन है।


उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न होने वाले स्वास्थ्य संकट से उबरने में तथा उससे बचाव करने के लिए योग क्रियाएं अत्यन्त कारगर एवं प्रभावशाली उपाय है। लोगों को जागरूक करने के क्रम में उन्होंने कहा कि हमारे खान-पान एवं व्यवहार के कुछ नियम उल्लेखित हैं, जिनका प्रयोग करके हम अपने शरीर को अनेक गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। इनमें ही योग भी शामिल है। योग करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि येाग को सभी अपने एवं अपने परिवार के सदस्यों के जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाएं।
साथ ही स्वस्थ्य जीवन की दिशा में योग को अपने दैनिक क्रिया में शामिल करें, हमारे इन सजग प्रयासों से निश्चित ही स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रकार की समस्याओं को दूर किया जा सकता है।


कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075






No comments:

Post a Comment