Saturday 28 September 2019

दिनांक-28 सितम्बर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1667

समाहरणालय सभागार, दुमका में उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में विभिन्न योजनाओं से संबंधित बैठक की गई। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को ससमय पूरा किया जाए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि डोभा, सोख़्ता, तालाब एवं अन्य जलाशयों का कार्य जल्द से जल्द पुर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो भी लक्ष्य मिला है उसे ससमय पूरा कर ले। प्रधानमंत्री आवास निर्माण के कार्य की किस्तो का शत-प्रतिशत भुगतान जल्द से जल्द करें। उन्होंने कहा कि जिस भी गांव में 14वे वित्त आयोग से स्ट्रीट लाइट नहीं लगे हैं, वहां जल्द से जल्द लगा दे। योजनाओं से आवास निर्माण में इट की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए उपायुक्त ने सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारियों को हर पंचायत में ईटा भट्टी लगाने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि इंदिरा आवास योजना अंतर्गत लंबित आवासों को जल्द से जल्द पूरा कर ले। उपायुक्त ने कहा कि श्रमशक्ति अभियान के तहत जॉब कार्ड आधारित सभी मजदूरों का रजिस्ट्रेशन करें। इसके लिए मजदूर की आधार कार्ड की छायाप्रति एवं बैंक खाता की छायाप्रति आवश्यक है। एक सप्ताह के अंदर सौर ऊर्जा आधारित पेयजलापूर्ति योजना एवं पेभर ब्लॉक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।
कृषि आशीर्वाद योजना के तहत रजिस्ट्रेशन का टारगेट पूरा करें, साथ ही चेक कीजिए की सभी रजिस्टर्ड किसानों को राशि भुगतान किया गया है या नहीं।
उन्होंने कहा कि 14वें वित्त आयोग की राशि से कूप निर्माण के लिए दिए गए लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करें। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य की चेक लिस्ट बनाकर कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें। बैठक में कमल क्लब की सदस्यों को रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया ताकि अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का समय पर खाता खोला जा सके। उन्होंने कहा कि अम्बेडकर आवास योजना के तहत 90% जियोटैगिंग का कार्य पूरा करें।
बैठक में उपायुक्त राजेश्वरी बी, उप विकास आयुक्त एवं सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment