Monday 2 September 2019

दिनांक-1 सितम्बर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-14018

समाहरणालय परिसर, दुमका

कुपोषण मुक्त झारखंड बनाने का संकल्प ले......

दुमका जिला को कुपोषण मुक्त बनाने के 1 सितंबर से 30 सितम्बर तक पोषण माह रूप में मनाया जा रहा है। 
कार्यक्रम की शुरुआत समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने मौजूद सभी लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए शपथ दिलाकर किया। उसके बाद समाहरणालय परिसर से मंत्री महोदया ने कुपोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने वाला पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पोषण रथ पूरे दुमका जिला के सभी गांव में भ्रमण करेगा और लोगों को इसके प्रति जागरूक करेगा। पोषण माह पूरे झारखंड में एक साथ मनाया जा रहा है, ताकि झारखंड को कुपोषण मुक्त झारखंड बनाया जा सके। 
जिला स्तर पर दिनांक 4 सितंबर को स्कूलों में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। वहीं 16 सितंबर को सभी स्कूल के कक्षा 09 एवं 10 के विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता के साथ- साथ कक्षा 08 तक के विद्यार्थियों के लिये पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। साथ ही 06,12,17 और 23 सितम्बर को ग्राम चौपाल लगाकर पोषण के बारे में प्रचार प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।
रैली का नेतृत्व माननीय मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने किया। रैली समाहरणालय परिसर, दुमका से चल कर टीन बाजार चौंक होते हुए समाहरणालय, दुमका में सभा के रूप में तब्दील हुई। अपने संबोधन में मंत्री महोदया ने कहा कि कुपोषण को मिटाने के लिए हम सभी को आगे आना होगा। सामूहिक दायित्व से ही कुपोषण को समाप्त किया जा सकता है।रैली को अपर समाहर्ता, सुनील कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी स्वेता भारती ने भी संबोधन किया। जागरूकता रैली में असैनिक शैल्य चिकित्सा पदाधिकारी,जिला योजना पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना एवं समस्त कर्मियों ने भाग लिया। 



No comments:

Post a Comment