Monday 21 August 2017

दुमका 21 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 499

उपायुक्त सभागार में महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग झारखंड के प्रघान सचिव श्री मुखमित सिंह भाटिया की अघ्यक्ष में तेजस्विनी योेजना को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से परियोजना के उदेष्यों के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा किया गया। 
 बैठक में प्रधान सचिव श्री मुखमित सिहं भाटिया के द्वारा बताया गया कि विभाग के द्वारा विष्व बैक के सहयोग से राज्य के 17 जिलों में किषोरी बालिकाओं एवं युवतियों के सामाजिक आर्थिक सषक्तिकरण हेतु तेजस्विनी योजना का क्रियान्वन किया जा रहा है। जिसमें प्रथम चरण में दुमका जिलें का सघन अच्छादित के रूप में किया गया है। इसमें लक्षित समुह 14-24 वष आयु वर्ग की किषोरी बालिकाओं एवं युवतियां है। तेजस्विनी योजना का मुल्य उद्ेष्य किषोरी बालिकाओं एवं युवतियों को अनौपचारिेक षिक्षा के माध्यम से माध्यमिक स्तर तक की षिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना एंव बाजार की मांग के अनुरूप कौषल विकास कर उन्हें रोजगार/स्वरोजगार के लिए तैयार करना है। तेजस्विनी योजना के ब्व्व् सह महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के निदेषक श्री राजीव रंजन के द्वारा बतलाया गया कि प्रथम वर्ष के लिए 3 प्रखण्ड जिसमें दुमका सदर, मसलिया, एवं जामा का चयन किया गया है । तेजस्विनी योजना के अतर्गत दो आगनबाडी को मिलाकर एक तेजस्विनी  कल्ब का गठन किया जाएगा एवं आठ तेजस्विनी  कल्ब मिलाकर एक तेजस्विनी  केन्द्र का गठन किया जाएगा. तेजस्विनी केन्द्र एंव तेजस्विनी  कल्ब के माध्यम से स्थनीय स्तर पर किषोरी बालिकाओं एंव युवतियों को एक मंच उपलब्ध करा कर विभिन्न गतिविधियों का नियमित आयोजन किया जाना है। जिसके अंतर्गत जीवन कौषल षिक्षण, व्यवसाय कौषल, छप्व्ै के माध्यम से माध्यमिक स्तर की षिक्षा, व्यवसायिक कौषल प्रषिक्षण चयनित संसाधनों के माधयम से उपलब्ध कराकर रोजगार/स्वरोजगार से सम्बध कराया जाएगा 
इस मौके पर उपायुक्त, दुमका श्री मुकेष कुमार द्वारा तेजस्विनी योजना के गुणवता पुर्ण क्रियान्वन के सम्बध में सुझाव दिया गया साथ ही अन्य योजनाओं के व्यवहारिेक अनुभव को साझा किया गया। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमति स्वेता भारती, ने परियोजना के सार्थक क्रियान्वयन के लिए सुझाव दिया एंव बताया कि व्यवसायिक कौषल प्रषिक्षण स्थानीय अवसर के अनुरूप होगा। तेजस्विनी राज्य योजना क्रियान्वयन इकाई के पदाधिकारीयों ने भी परियोजना के विभिन्न अवयवों पर प्रकाष डाला।
बैठक में महिला, बाल विकास एंव सामाजिक सुरक्षा विभाग के निदेषक श्री राजीव रंजन, उपायुक्त दुमका श्री मुकेष कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमति स्वेता भारती, तेजस्विनी योजना के क्ल्.ब्व्व् श्रीमति अनिता सिन्हा एंव वल्र्ड बैक प्रतिनिधी बेलमति जोनको, तेजस्विनी राज्य योजना क्रियान्वयन इकाई के पदाधिकारी श्रीमति ज्योति वर्मा श्रीमति प्रज्ञा रवि प्रकाष, रोजालीन पटनायक, असलम अली, अनुज केषरी, श्रीमति रष्मि सिंह एंव जिला संसाधन क्रियान्वयन इकाई के राजीव रंजन एंव अमित कुमार, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एंव महिला प्रवेक्षिका एंव विकास भारती के विजय नायक, तुहिन बनर्जी, एंव सौरभ सुमन उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment