Tuesday 22 August 2017

दुमका 22 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 501

झारखण्ड के 24 जिलों में दुमका नम्बर 1 पर है....
डिजीटल साक्षरता को जन-जन तक पहुँचाने हेतु PMGDISHA। कार्यक्रम को एक अभियान के रूप में दुमका जिले में संचालित किया जा रहा है। इस योजना के तहत जिले के 23817 व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया है, जो राज्य भर के सभी जिलों में सर्वाधिक है। झारखण्ड के 24 जिलों में दुमका नम्बर 1 पर है। 
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने जिले के इस उपलब्धि पर Team Dumka  को बधाई देते हुए सरकार के निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप पंजीकरण, प्रषिक्षण तथा सर्टिफिकेषन हेतु निदेषित किया। साथ ही जिले के 14 वर्ष से 60 वर्ष तक के डिजीटली निरक्षर व्यक्तियों से अनुरोध किया कि वे निकटवर्ती प्रज्ञा केन्द्रों में जाकर PMGDISHA। कार्यक्रम अन्तर्गत पंजीकरण करा सकते हैं तथा डिजीटली साक्षर बन सकते हैं।
यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को कंप्यूटर या डिजिटल एक्सेस डिवाइस जैसे स्मार्ट फोन, कम्प्यूटर आदि) संचालित करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करती है, ई-मेल भेजने, प्राप्त करने, इंटरनेट ब्राउज करने, सरकारी सेवाएं एक्सेस करने, सूचना के लिए खोज, डिजिटल भुगतान करने के लिए आदि और इसलिए राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए उन्हें सूचना प्रौद्योगिकी और संबंधित अनुप्रयोगों, विशेष रूप से डिजिटल भुगतान का उपयोग करने में सक्षम बनाते हैं। इस योजना का उद्देश्य डिजिटल डिवाइड को पुल करना है, विशेषकर ग्रामीण आबादी को लक्षित करना, जिसमें अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति), अनुसूचित जनजाति (अनुसूचित जनजाति), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल), महिलाओं और अलग-अलग विकलांग व्यक्तियों और अल्पसंख्यक।


No comments:

Post a Comment