Wednesday 2 August 2017

दुमका 02 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 449 
उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार ने सूचना भवन दुमका के सभा कक्ष में एक प्रेस ब्रीफ में मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि दिनांक 1 अगस्त 2017 को माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास द्वारा सूचना भवन, रांची में जिला प्रशासन सूचना एवं जनसम्पर्क दुमका जिला द्वारा श्रावणी मेला पर तैयार की गई 10 मिनट की लघु फिल्म का लोकार्पण किया। यह दुमका जिला के लिए गौरव का क्षण था। उन्होंने कहा कि लघु फिल्म का उद्देष्य पर्यटन को बढ़ावा देना है। दुमका जिला स्थित बाबा वासुकिनाथ को राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर शोकेस करना। जिला प्रषासन का यह प्रयास है कि दूर दराज के लोग भी बाबा वासुकिनाथधाम के बारे में जान सके।  
इसी क्रम में उन्होंने मीडिया को राजकीय श्रावणी मेला 2017 वासुकिनाथधाम के दिनांक 10 जुलाई से 01 अगस्त 2017 तक का आंकड़ा प्रस्तुत किया। जिसमें उन्होंने बताया कि कुल कांवरियों की संख्या 16,21,702, विभिन्न मदो से कुल चढ़ावा राषि 41,47,857/- (एकतालीस लाख सैंतालीस हजार आठ सौ संतावन रूपये मात्र), कुल चढ़ावा द्रव्य चांदी 2043 ग्राम, 2 ग्राम सोने का सिक्का की बिक्री  4 अदद, 5 ग्राम चांदी का सिक्का की बिक्री 120 अदद, 5 ग्राम चांदी का सिक्का की बिक्री 117 अदद, बिछडे कांवरियों को मिलाया गया 28259 कांवरिया रहा। 
उन्होंने कहा कि मेला में सभी वरीय दण्डाधिकारी, दण्डाधिकारी, महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मी, एनडीआरएफ की टीम सभी पूरी तत्परता से अपने ड्यूटी का निर्वहण कर रहे है। मेला को सफल बनाने में पंडा समाज की भी बहुत बड़ी भूमिका है। चिकित्सा कर्मी, सूचना सहायता कर्मी, सफाई कर्मी साथ ही साथ मेला से जुड़े सभी कर्मी की अह्म भूमिका है। 
उन्होंने मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2017 वासुकिनाथधाम को पिं्रट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया सभी ने श्रावणी मेला को बहुत ही सकारत्मक ढंग से कवरेज दिया है। इस वर्ष वासुकिनाथधाम में महाआरती का आयोजन 4 अगस्त 2017 को संध्या 7 बजे में किया जायेगा। आने वाले वर्षाें में इसे और बेहतर ढंग से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मलुटी में एक बड़ा महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। दुमका जिला में टूरिस्ट सर्किट विकसित किया जायेगा जिसमें मलुटी एक अभिन्न अंग होगा।  
उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला के समाप्ति के बाद वासुकिनाथ में भादो माह तक कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत श्रावणी मेला के पष्चात पदाधिकारी एवं कर्मियों को शौचालय निर्माण के पर्यवेक्षण में लगाा जायेगा। प्रत्येक शौचालय का वेरिफिकेषन होगा तथा उन्हें अलग रंगों से रंगा जायेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का कार्य मिषन मोड पर चल रहा है और हमारा प्रयास होगा कि 15 अगस्त के पहले दुमका नगर पर्षद को ओडीएफ घोषित किया जाय। उन्होंने कहा कि कालाजार को लेकर भारत सरकार के सचिव स्वास्थ्य विभाग के साथ एक विडियो काॅनफ्रेंसिंग की गई। उन्होंने कहा कि कालाजार को समाप्त करने की हर संभव प्रयास किया जायेग।
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राषिद अख्तर एवं दुमका के सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।   



No comments:

Post a Comment