Tuesday 8 August 2017

दुमका 08 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 468

मन में अगर विश्वास हो कोई भी कार्य असंभव नही। इस बार की व्यवस्था पिछले दस वर्षों की अपेक्षा अच्छी थी। देश दुनिया से आये श्रद्धालु एक अच्छा संदेष लेकर अपने घर को गये। मुझे विष्वास है कि यहा की गई व्यवस्था का अनुसरण देष में आयोजित होने वाले बड़े मेले में किया जायेगा। उक्त बातें पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद ने राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव वासुकिनाथधाम 2017 के समापन समारोह में कही। सम्मान समारोह में अभय कान्त प्रसाद को विशेष रूप से उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले वर्ष के अपेक्षा लगभग तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं का वासुकिनाथधाम में आना यही हमारी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि आस्था के सैलाब की सेवा करने का मौका अगर मुझे हमेषा मिले तो अपना जीवन धन्य समझूंगा उन्होंने कहा कि मैं तहे दिल से राज्य सरकार एवं संथाल परगना के आयुक्त को धन्यवाद देता हूँ। उन्होंने कहा कि इस वर्ष की विधि व्यवस्था के लिए मैं सभी समाजिक कार्यकर्ता, मेला में जुुड़े लोग, सभी पदाधिकारी, सभी पुलिस कर्मी, सभी सुरक्षा कर्मी, दण्डाधिकारी, मीडिया कर्मी को धन्यवाद देता हूँ। उन्होंने कहा कि वासुकिनाथधाम की प्रतिष्ठा बनाये रखने के लिए मैं सभी लोगों को धन्यवाद देता हूँ। पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति मात्र से ही सभी पुलिस कर्मी, सभी सुरक्षा कर्मी अपने-अपने स्थान पर समय से पूर्व मौजूद रहते थे इसके लिए मैं पुलिस अधीक्षक को तहे दिल से धन्यवाद देता हँू। उन्होंने कहा कि इस बार की व्यवस्था की जितनी भी साराहना की जाय कम है। श्रद्धालुओं को बेहत्तर सुविधा देने के लिए उन्होंने कहा कि इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा 500 लोगों के ठहरने के लिए टेन्ट सिटी का निर्माण कराया गया था। सूचना सहायता जनसम्पर्क विभाग द्वारा पाँच बड़े-बड़े हवादार रौषनी युक्त आवासन केन्द्र बनाये गये थे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि श्रद्धालुओं के ठहरने, पेयजल, लाईट, एवं शौचालय की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया गया था इसके लिए मैं सभी विभागीय अधिकारियों को धन्यवाद देता हूँ। उन्होंने कहा कि अनुमण्डल पदाधिकारी वासुकिनाथ धाम में बिल्कुल नये थे लेकिन उनके कार्य करने की तरीका किसी अनुभवी से कम नही था। उन्होंने कहा कि अगर आपके मन में श्रद्धा है तो नया पुराना कुछ भी नही होता आपकी प्रतिबद्धता आपकी सफलता तक पहुंचाती है। उन्होंने कहा कि इसी महीने के अंत तक श्रावणी मेला 2018 का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया जायेगा ताकि अगले वर्ष इस मेले का आयोजन और भी भव्य तरीके से किया जा सके।
दुमका के पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि सभी पुलिस कर्मी समय से अपने ड्यूटी पर मौजूद रहते थे। मैने कभी भी उनके चेहरे पर तनाव एवं झुंझलाहट महसूस नहीं किया। इसके लिए मैं सभी सुरक्षाकर्मियों को धन्यवाद देता हँू। उन्होंने कहा कि मेला से पूर्व की गई ब्रीफिंग एवं दिये गये आदेश का सभी सुरक्षाकर्मियों ने निष्ठा से पालन किया है। ड्यूटी को सिर्फ ड्यूटी न समझ कर सेवा की तरह अपनी ड्यूटी को निभाया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार द्वारा की गई व्यवस्था एवं दिशा निर्देश काफी अहम था एवं सभी लोगों ने उसका पालन किया। इसके लिए मैं सभी पदाधिकारियों को धन्यवाद देता हँू। उन्होंने कहा कि कुछ माह पूर्व पहाड़िया बटालियन की नियुक्ति की गई लेकिन उनके द्वारा किये गये कार्य से किसी को यह अहसास नही हुआ कि वे बिल्कुल नये है। उन्होंने कहा कि कोई भी सेवा जब आस्था से जुड़कर की जाती है तो उसकी चर्चा चारों ओर होती है।
अपने सम्बोधन में अनुमंडल पदाधिकारी जय प्रकाष झा ने कहा कि सभी ने एक दुसरे से समन्वय बनाकर कार्य किया जिसका परिणाम है कि मेला का सफल आयोजन हो सका।
इस अवसर पर पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद, उपायुक्त मुकेष कुमार, पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल, उप विकास आयुक्त शषि रंजन, प्रषिक्षु आईएएस विषाल सागर, अनुमंडल पदाधिकारी जय प्रकाष झा, जिला अध्यक्ष बीजेपी निवास मंडल, पण्डा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष मनोज पण्डा,  जिला प्रषासन के वरीय अधिकारी, पुलिस अधिकारी, मीडिया के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment