Sunday 13 August 2017

दुमका 10 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 477

दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में स्वतंत्रता दिवस 2017 के तैयारियों से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई। समीक्षा बैठक में दुमका शहर के साफ सफाई के संबंध में जानकारी ली तथा निदेष दिया कि शहर के चारों ओर अच्छी तरह से साफ सफाई की जाय। सभा स्थल के आसपास भी अच्छे ढंग से साफ सफाई किये जायें रंग रोगन किये जायें। शहर के चैक चैराहों पर स्थपित प्रतिमाओं का रंगरोगन किया जाय तथा टूटे फुटे को अविलम्ब मरम्मत किया जाय।  
उन्होंने कहा कि शहर को रंगीन लाईट से दुलहन की तरह सजाना है। समीक्षा बैठक में उन्होंने निदेष दिया कि स्वतंत्रता दिवस सभा स्थल पर पर्याप्त मात्रा में एम्बुलेंस एवं डाॅक्टरों की प्रतिनियुक्ति की जाय। उन्होने निदेष दिया कि अग्निषमन भी अलर्ट मोड में रहे। उन्होंने कहा कि शहर इस तरह से सज जाये कि लोगों को आजादी के मूल समझ में आये उन्हें यह एहसास हो कि आजादी क्या है। 
स्वतंत्रता दिवस के पूर्व संध्या पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में बेहतर से बेहतर कार्यक्रम आयोजित किये जाये। पूर्व संध्या पर इस वर्ष बाहर से भी कलाकारों को लाया जा रहा है ताकि यहां के छात्र छात्राओं को यह पता चले कि कार्यक्रम को और बेहतर किस प्रकार से किया जा सके। 
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों से आजादी से संबंधित पेंटिंग, कोलार्ज आदि बनवाया जाय ताकि आजादी की मूल भावना को बच्चे समझ सके। उन्हें यह पता चले कि कितना बलिदान देके हमने आजादी पायी है। 
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जगह जगह साईनेज लगाये जायें। बैनर पोस्टर फ्लैक्स आदि से शहर को भव्य तरिके से सजाया जाय। 
साउण्ड सिस्टम की व्यवस्था अच्छे तरिके से किया जाय। साउण्ड सिस्टम इस तरह से लगाये कि विद्युत विच्छेद होने के बावजूद भी एक सिस्टम बैटरी पर हो और हमारा कार्यक्रम निर्विघ्न चलता रहे। विद्युत विभाग को यह निदेष दिया गया है कि स्वतंत्रता दिवस 2017 के अवसर पर विद्युत आपूर्ति निर्वाध रहे। 
कार्यक्रम स्थल पर सबों के बैठने के लिए अलग अलग चिन्हित स्थल बनाये जायें साईनेज लगाये जायें ताकि किसी को भी कार्यक्रम स्थल में बैठने में कोई परेषानी ना हो। कार्यक्रम स्थल पर अस्थाई शौचालयों का निर्माण किया जाय तथा यथा संभव पोर्टेबल शौचालय की व्यवस्था की जाय।
बैठक के पश्चात उपायुक्त मुकेष कुमार ने कार्यक्रम स्थल, राजभवन, इन्डोर स्टेडियम एवं चैक चैराहों का भी निरीक्षण किया और आवष्यक दिषा निर्देष दिया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषि रंजन, अपर समाहर्ता इंदु गुप्ता, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, डीईओ धर्मदेव राय सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एवं गणमान्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment