Wednesday 23 August 2017

दुमका 23 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 502

सूचना भवन सभागार में दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार के द्वारा ERO NET  की Soft लांचिंग की गई। ईआरओ नेट एक ऐसा प्लेटफाॅर्म है जिससे पूरे देष के सभी निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी एक दुसरे से जुड़े रहेंगे। यह पूर्णतः उपयोग हेतु सुरक्षित है तथा निर्वाचन से संबंधित कोई भी पदाधिकारी इसके द्वारा क्लोज माॅनिटरिंग कर सकते हैं। ईआरओ नेट के माध्यम से वोटर अपना आवेदन पूर्णतः आॅन लाईन तथा आॅफलाईन जमा कर सकते हैं। बीएलओ, सुपरवाईजर, एईआरओ, ईआरओ, बीईओ के चेन सिस्टम के माध्यम से प्राप्त आवेदन को निष्पादित किया जायेगा। निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी अपने विधान सभा क्षेत्र के वोटर को किसी अन्य विधान सभा क्षेत्र में स्थांतरण (प्रपत्र - 8A) के माध्यम से कर सकते हैं। ईआरओ नेट वेब बेस्ड सिस्टम है जिसके अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति बड़े ही आसानी से अपने आवेदन के बारे में आॅनलाईन जान सकता है। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि समय बदल रहा है लोगों को भी बदलना होगा। डिजिटल इंडिया के दौर में सभी को डिजिटल होने की जरूरत है। मुष्किलें और परेषानियां हैं लेकिन असंभव नहीं। उन्होंने कहा कि डिजिटाईजेषन से कोई भी कार्य जल्द और पारदर्षी तरीके से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ईआरओ नेट के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है तथा आवेदन के बाद वोटर कार्ड की स्थिति को लगातार आॅनलाईन माध्यम से जान सकता है। आॅन लाईन आवेदन से पारदर्षिता बढ़ेगी तथा सारी प्रक्रिया को आॅनलाईन एक्सेस के माध्यम से जाना जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति एक से अधिक वोटर कार्ड नहीं रख सकता है। लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जिनके पास अलग अलग जगहों के वोटर कार्ड हैं। आॅन लाईन हो जाने से डुब्लिकेषन तथा इन सब चीजों पर रोक लगेगी। उपायुक्त ने कहा कि ईआरओ नेट का उद्देष्य इलेक्ट्रोल रोल का प्यूरिफिकेषन करना है। 2019 तक सभी जिलों को आॅप्टिकल फाईवर से जोड़ने की दिषा मंे सरकार लगातार कार्य कर रही है। प्रज्ञा केन्द्र की पहुंच गांव गांव तक हो चुकी है। कोई भी सुदुर गांव में रहने वाला व्यक्ति भी प्रज्ञा केन्द्र के माध्यम से आॅन लाईन आवेदन कर सकता है। ईआरओ नेट के माध्यम से ना सिर्फ आवेदन बल्कि षिकायतों का भी निष्पादन त्वरित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आॅनलाईन आ जाने से आॅफ लाईन को तुरंत बंद नहीं किया जायेगा। वैसे जगह जहां इन्टरनेट की सुविधा नहीं है वहां आॅफ लाईन आवेदन आवेदक कर सकते हैं। 
उन्होंने कहा कि हम सभी को मेहनत और लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। डिजीटल साक्षरता को जन-जन तक पहुँचाने हेतु PMGDISHA कार्यक्रम को एक अभियान के रूप में दुमका जिले में संचालित किया जा रहा है। इस योजना के तहत जिले के 23817 व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया है, जो राज्य भर के सभी जिलों में सर्वाधिक है। झारखण्ड के 24 जिलों में दुमका नम्बर 1 पर है। कोई भी कार्य टीम के भावना से करें तो सफलता जरूर मिलती है। उन्होंने कहा कि जहां चाह है वहां राह है। 
अनुमंडल पदाधिकारी जयप्रकाष झा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी जयप्रकाष झा, उप निर्वाचन पदाधिकारी दुमका, भूमि सुधार उपसमाहर्ता दुमका, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राषिद अख्तर, भू अर्जन पदाधिकारी दुमका एवं राजनितिक दलों के प्रतिनिधि तथा प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment