Sunday 13 August 2017

दुमका 10 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 478

+2 राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, दुमका के प्रषाल में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि छह माह में कम से कम एक बार कृमि की दवा लेनी चाहिये। ऐसा करने से हम कृमि के दुष्प्रभाव से होने वाली कई गम्भीर बिमारियों से बच सकते हैं, जिससे हम स्वस्थ भी रह सकते हैं एवं चिकित्सा में होने वाले आर्थिक व्यय से भी बच सकते हैं। विद्यालय प्रषाल में उपस्थित छात्र छात्राओं से उपायुक्त ने अपील किया कि आप सभी अपने परिवार के सदस्यों, सगे संबंधियों एवं पड़ोसियों को कृमि की दवा सेवन के लिए जागरूक करें, इस दवा का कोई साईड इफेक्ट नहीं है। 
इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि कालाजार जैसे गम्भीर बीमारी से बचने के लिए हमें अपने घर एवं आसपास को साफ सुथरा रखना आवष्यक है। कालाजार बालु मक्खी के द्वारा फैलाया जाता है इससे बचने के लिए मकान के भीतर एवं बाहर छिड़काव आवष्यक है। मच्छरदानी के प्रयोग से भी हमलोग इस बिमारी से बहुत हद तक अपना बचाव कर सकते है। दिसम्बर 2017 तक कालाजार उन्मुलन का हमने संकल्प लिया है, जिसे हम सभी अपने सामुहिक प्रयास से ससमय पूरा करेंगे। इस संदेष को भी आप सभी आगे तक पहुंचायें। उपायुक्त ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चित्रांकन, क्वीज, पंेटिंग आदि प्रतियोगिताओं के आयोजन पर भी बल देते हुए कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं के आयोजन से  बच्चों में कई प्रकार की प्रतिभाओं का विकास होता है।
इस अवसर पर जिला षिक्षा पदाधिकारी, चिकित्सा पदाधिकारी, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, विद्यालय के षिक्षक षिक्षिकायें, एवं छात्र छात्रायें उपस्थित थे।    

No comments:

Post a Comment