Wednesday 9 August 2017

दुमका 08 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 473

"दमकता दुमका-Dazzling Dumka"

दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में सूचना भवन दुमका के सभाकक्ष में स्वच्छता के मद्देनजर एक अहम बैठक आयोजित किया गया। 
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि नई दिल्ली में राजपथ पर स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ करते हुए माननीय श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, “2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारत उन्हें स्वच्छ भारत के रूप में सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि दे सकता है।” 2 अक्टूबर 2014 को देश भर में एक राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत हुई थी। 
उपायुक्त मुकेष कुमार ने बैठक में कहा कि दुमका को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाये रखने के लिए एक अभियान शुरू किया है। अभियान का स्लोगन "दमकता दुमका-Dazzling Dumka" रखा गया  है। जिसके तहत झारखण्ड की उपराजधानी को स्वच्छ साफ एवं सुंदर रखने के लिए नियमित रूप से अलग अलग चरणों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। 
बैठक में उन्होंने कहा कि "दमकता दुमका-Dazzling Dumka"अभियान का उद्देश्य सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को कवर करना है ताकि भारत वर्ष में हम एक आदर्श जिला का उदाहरण प्रस्तुत कर सके। मिशन के उद्देश्यों में से कुछ उद्देश्य है, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था अनुकूल बनाना, खुले में शौच समाप्त करना, अस्वास्थ्यकर शौचालयों को फ्लश शौचालय में परिवर्तित करना, हाथ से मल की सफाई को रोकना, ठोस और तरल कचरे का पुनरू उपयोग, लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना, अच्छी आदतो के लिए प्रेरित करना व भारत में निवेश के लिए रुचि रखने वाले सभी निजी क्षेत्रों के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करना आदि है।
उन्होंने कहा कि यह सर्वविदित है कि साफ-सफाई मानव स्वास्थ्य पर सीधा असर डालती है। जिन बीमारियों के मामले ज्यादातर सामने आते हैं और जिनसे ज्यादा मौतें होती हैं, अगर उनके आंकड़ों पर गौर करें तो कहा जा सकता है कि शरीर की तथा परिवेश की वह अचूक मांग है जिसके माध्यम से न सिर्फ स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है बल्कि बीमारियों से लड़ने पर देश भर में हो रहा अरबों का सालाना खर्च बचाया जा सकता है। स्वस्थ शरीर में निवसित स्वस्थ मस्तिष्क की उत्पादकता बढ़ने से देश की उत्पादकता जो बढ़ेगी, सो अलग ही है।
उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता से संबंधित कार्यक्रमों के आयोजन से दुमका जिला के आम नागरिकों में जगरूकता फैलेगी और वे जागरूक होंगे। कार्यक्रम के माध्यम से दुमका जिला के आम जनता से यह अपील की जायेगी कि दुमका को साफ एवं स्वच्छ रखा जाय। इसी क्रम में कार्यक्रम का प्रथम चरण का आरम्भ 11 अगस्त 2017 को "दमकता दुमका-Dazzling Dumka"अभियान का शुभारंभ किया जायेगा। 
शहर के प्रमुख चैक चैराहों पर अवस्थित गंदगियों को साफ करने हेतु जगरूकता अभियान की शुरूआत की जायेगी। उन्होंने कहा कि दुमका के विकास से संबंधित सभी योजनओं को समय बद्ध तरीके से कार्यान्नवयन किया जायेगा। "दमकता दुमका-Dazzling Dumka" अभियान के तहत जिला प्रषासन ने एक लोगो (स्व्ळव्) भी तैयार किया है। जिसका विधिवत लोकार्पण 11 अगस्त 2017 को सर्किट हाउस में किया जायेगा। जिला प्रषासन के द्वारा 11 अगस्त 2017 को स्वच्छता अभियान को दुमका जिला के सभी प्रखंडों में आरम्भ किया जायेगा। 
"दमकता दुमका-Dazzling Dumka" अभियान के तहत अधिकारी स्काउट्स एंड गाइड्स, एनसीसी,  एनएसएस, विष्वविद्यालय तथा स्कूल के छात्र छात्राओं एवं शहर के गणमान्य लोगों के द्वारा शहर के चैक चैराहों पर जाकर श्रमदान कर दुमका शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाये रखने में अपनी पूर्ण सहभागिता देंगे। 11 अगस्त 2017 से सफाई पर जीरो टॉलरेंस लागू किया जाएगा। 11 अगस्त 2017 से ही सरकार के द्वारा सरकारी संपत्ति या परिसंपत्ति पर अतिक्रमण करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसी तिथि से पॉलिथीन के उपयोग पर पूर्णतः प्रतिबंध होगा तथा पॉलिथीन बेचने वाले और इसके प्रयोग करने वाले पर सरकार के द्वारा फाइन लगाया जाएगा। 
सफाई अभियान प्रखंड स्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचल अधिकारी के तत्वधान में होगा इस प्रकार दुमका जिले को गंदगी मुक्त तथा स्वच्छ रखने की यह एक पहल है। उपायुक्त ने कहा कि दुमका को दमकाने के लिए सभी वर्गों एवं सभी क्षेत्रों का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि दुमका को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एवं विकास की नई इबारत लिखने के लिए हर एक वर्ग हर एक तबका को इस अभियान का अभिन्न अंग बनना होगा।
बैठक में उप विकास आयुक्त शषिरंजन, प्रषिक्षु आईएएस विषाल सागर, अनुमंडल पदाधिकारी जय प्रकाष झा एवं अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment