Wednesday 23 August 2017

दुमका 23 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 504

समाहरणालय सभागार दुमका में उपायुक्त मुकेश कुमार ने तकनीकी पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उपायुक्त ने पदाधिकारियों को कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि विकास कार्यों में किसी प्रकार की कोताही ना बरतें। सरकार की योजनाओं का लाभ समाज में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसका ख्याल रखें। उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया की सड़क निर्माण में तेजी लाएं। उपायुक्त ने कहा कि कैंप लगाकर पेंशन एप्लीकेशन जेनरेट करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिले। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि सुदूर क्षेत्र जैसे बिछिया पहाड़ी ओड़मों में मेडिकल कैंप लगाकर स्वास्थ्य जांच करें। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आमतल्ला में स्वास्थ्य उपकेंद्र के निर्माण हेतु विभाग को पत्र भेजा गया है तथा जल्द ही कार्य शुरू किया जाएगा। साथ ही लालगंज पीएचसी के मरम्मत का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। उपायुक्त ने कौषल विकास के क्षेत्र में कार्य करने का निदेष संबंधित अधिकारी को दिया। उपायुक्त ने मनरेगा से निर्माण किये गये डोभा को क्रॉस चेक करने का निदेष संबंधित अधिकारी को दिया। उपायुक्त ने कहा की फोकस एरिया में विकास कार्यों में तेजी लाएं। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि गोपीकांदर, काठीकुण्ड में शौचालय निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है तथा जनवरी 2018 तक पेयजल भी सुनिश्चित कर दी जाएगी। उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि अधिकारी फोकस एरिया में स्वयं जायें तथा वहां चल रहे विकास कार्यों को देखें। उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि रुपे कार्ड, केसीसी अटल पेंशन योजना के लाभुक बनाएं तथा फोकस एरिया के लोगों को भी जोड़ें। उपायुक्त ने कहा कि जरमुंडी में ब्लॉक बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी गांव को सामुदायिक पट्टा दिया जाएगा तथा वैसे गांव जहां आंगनवाड़ी केंद्र नहीं है वहां जल्द से जल्द आंगनवाड़ी केंद्र खोला जाएगा।
उपायुक्त ने सभी बैंक अधिकारियों को निदेष दिया कि 1 से 10 तक के सभी सिक्के वैध है अधिकारी कोई भी सिक्का लेने से इनकार ना करें। उपायुक्त ने सभी थोक विक्रेता एवं खुदरा विक्रेता से यह अपील किया है कि वे 1 से 10 तक को कोई भी सिक्का लेने से इनकार ना करें। सिक्का लेने से इनकार करते हुए पकड़े जाने पर कठोर कानूनी कार्रवाई की जायेगी। 
बैठक में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार के अलावा उप विकास आयुक्त शशिरंजन, निदेशक डीआरडीए दिलेश्वर महतो, सिविल सर्जन विनोद कुमार साहा, समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती एवं विभिन्न विभाग के तकनीकी पदाधिकारी उपस्थित थे।  


No comments:

Post a Comment