Saturday 19 August 2017

दुमका 18 अÛस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 492

बासुकीनाथ मंदिर एवं बासुकीनाथ नगर क्षेत्र के विकास के लिए उपायुक्त कार्यालय कक्ष में एक समीक्षात्मक बैठक की गई । बैठक में अगली पांच से 10 वर्षों तक किए जाने वाले कार्यों पर चर्चा की गई उपायुक्त ने कहा कि बासुकीनाथ धाम में हर वर्ष श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है । उपायुक्त ने कहा कि श्रद्धालुओं को बासुकीनाथ धाम पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए जिला प्रशासन हर वर्ष श्रावणी मेले के दौरान श्रद्धालुओं के लिए हर सुविधा का ख्याल रखती है । क्यू कॉम्पेक्स का टेंडर श्रन्ैब्व् को दिया जा चुका है । कार्यपालक पदाधिकारी श्रन्ैब्व् के लोगों के साथ बैठक कर कार्य को जल्द जल्द से शुरू करायें । 
उपायुक्त मुकेश कुमार ने गरडीहा और बन्दरडीहा तथा पटशारा से कुशमारा त्म्व् रोड को च्ॅक् रोड में कन्वर्ट करने का निर्देश विभागीय अधिकारी को दिया । उपायुक्त ने थाना प्रभारी तथा अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि मंदिर के आसपास के अतिक्रमण को हटाए तथा वैसे दुकानदार जो हटाने के बावजूद वापस अपनी दुकान लगाते हैं उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें । 
उपायुक्त ने विभागीय अधिकारी को निर्देश दिया कि मंदिर के आस पास के तार को अंडर ग्राउंड करें । उपायुक्त ने निदेश दिया की पार्वती मंदिर काली मंदिर में सेंट्रलाइज ।ब् लगाया जाय ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो । 
बासुकीनाथ धाम में पुलिस पिकेट के लिए जगह चिन्हित करने का निदेश दिया ताकि श्रावणी मेला के दौरान श्रद्धलुओं की सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को परेशानी न हो । उपायुक्त ने हवन कुंड के लिए जगह चिन्हित करने का निर्देश विभागीय अधिकारी को दिया । बासुकीनाथ धाम में आईसीयू  और ट्रॉमा सेंटर युक्त नये अस्पताल के लिये जगह चिन्हित करने का निदेश विभागीय अधिकारी को दिया ।
उपायुक्त ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान सफाई के लिए सफाई कर्मियों को एजेंसी के माध्यम से रखा जाएगा ताकि मेले के दौरान साफ सफाई नियमित रूप से रखा जा सके ।
उपायुक्त ने कहा कि बासकीनाथ धाम से मेला स्पेशल ट्रेन तथा रेलवे काउंटर खोलने का प्रस्ताव भेजा जाएगा । उपायुक्त ने बस पड़ाव के लिए जगह चिन्हित करने करने का निर्देश सीओ तथा कार्यपालक पदाधिकारी को दिया । कलाकंड में 5 एकड़ मंदिर न्यास समिति की जमीन पर पार्क बनाने का प्रस्ताव बैठक में रखा गया ।
अगले वर्ष श्रावणी मेला के दौरान 2000 लोगों के आवासन हेतु टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा । 
उपायुक्त ने सावनी मेला के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं के लिये 5 से 10 यूनिट शौचालय निर्माण के लिए जगह चिन्हित करने का निदेश सीईओ को दिया ।
मंदिर के स्टाफ के लिए मंदिर न्यास समिति से उनके मानदेय बढ़ाने का निर्णय बैठक के दौरान लिया गया तथा सोलर प्लांट एवं मंदिर की भव्यता बढ़ाने का निर्णय लिया गया ।
बैठक में उपायुक्त के अलावा विधायक बादल पत्रलेख पूर्व सांसद अभय कांत प्रसाद पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल उप विकास आयुक्त शशि रंजन नगर पंचायत अध्यक्ष मंटू लाहा पंडाल धर्म रक्षिणी सभा के महामंत्री शिवाकांत गोस्वामी कुंदन पत्रलेख एवं विभिन्न विभाग के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे ।

No comments:

Post a Comment