Wednesday 31 January 2018

दुमका 31 जनवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 049 
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में सरकार द्वारा लघु खनिज पत्थर के खनन पट्टों की निलामी से संबंधित बैठक आयोजित की गई। 
बैठक में उपायुक्त मुकेष कुमार ने निदेश दिया की अभियान चलाकर एक सप्ताह के अन्दर प्रथम चरण में शिकारीपाड़ा, काठीकुण्ड, गोपीकान्दर एवं मसलिया अंचल में पड़नेवाले पत्थर खनिज क्षेत्र के संबंध में डीएसआर (जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट) तैयार करें। जिसमें पर्यावरणीय दृष्टिकोण ईको फ्रेण्डली क्षेत्र एवं पर्यटन स्थल को दर्शाते हुए प्रतिवेदन तैयार करने के साथ-साथ मसानजोर डैम क्षेत्र को नो माईनिंग जोन घोषित करना है। 
बैठक में उपायुक्त ने बासुकीनाथ मंदिर के 5 किलोमीटर की परिधि, पाण्डेश्वर नाथ मंदिर से 2 किलोमीटर की परिधि एवं मलुटी पुरातात्विक धरोहर क्षेत्र से 2 किलोमीटर की परिधि में खनन कार्य वर्जित क्षेत्र दर्शाने का निदेश दिया। डीएसआर (जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट) को प्रभावी, कारगर एवं तर्क संगत तैयार करने का निदेश समिति के सदस्यों को दिया। 
उन्होंने सभी खनन पट्टेधारियों से पर्यावरणीय स्वीकृति के शर्तो का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने एवं उसकी जांच करने का निदेश जिला खनन पदाधिकारी, दुमका को दिया। साथ ही वैसे पुराने एवं अनुउपयोगी खनन कार्य से हुए गड्डों को भरवाने का निदेश दिया। वर्तमान में स्वीकृत सभी खनन पट्टाधारियों को 100-100 वृक्षा रोपण करने, जल छिड़काव करने, का निदेश दिया। वृक्षा रोपण नहीं करने वाले खनन पट्टेधारी के विरूद्ध कारवाई करने का भी निदेश दिया। 
बैठक में दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार के अलावा पर्यावरणविद् श्री बी. के. तिवारी, वन प्रमण्डल पदाधिकारी, दुमका, उप-निदेशक भूतत्व, कार्यपालक अभियंता, सिचाई प्रमंण्डल, दुमका, जिला खनन पदाधिकारी, दुमका, सहायक निदेशक भूतत्व, दुमका, सहायक अभियंता, पथ प्रमण्डल, दुमका, प्रदूषण नियत्रण पर्षद, दुमका के प्रतिनिधि के साथ-साथ सभी अंचल अधिकारी आदि उपस्थित थे।  


No comments:

Post a Comment