Wednesday 3 January 2018

दुमका 03 जनवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 004 
जिला सांख्यिकी कार्यालय दुमका में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी की अध्यक्षता में कृषि सांख्यिकी का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। 
प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए उपेंद्र मेहरा जिला सांख्यिकी पदाधिकारी दुमका ने उपस्थित सभी प्रतिभागी से अनुरोध किया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का महत्वपूर्ण घटक फसल कटनी प्रयोग है। फसल कटनी के आधार पर ही किसानों को मुआवजा, बीमा का लाभ दिया जाता है। उन्होंने कहा कि फसल कटनी प्रयोग को गंभीरता से लिए जाने की आवश्यकता है। रामेश्वर प्रसाद सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी द्वारा प्रतिभागियों को फसल कटनी प्रयोग के संपादन प्लॉट का चयन एवं कटनी प्रयोग में आने वाली कठिनाइयों से संबंधित विषय का प्रशिक्षण दिया गया। हिमांशु साहा कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा सीसीई एग्री एप्प को भरने का प्रशिक्षण दिया गया। ठाकुर भंडारी सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम में फसल कटनी प्रयोग से संबंधित अपने अनुभवों को साझा किया। प्रशिक्षण के अंत में प्रश्नकाल का आयोजन किया गया जिसमें सभी प्रतिभागियों के जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। अंत में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी द्वारा सभी उपस्थित व्यक्तियों को धन्यवाद ज्ञापन कर प्रशिक्षण का समापन किया गया।
प्रषिक्षण सत्र में सभी प्रखंडों के प्रखंड सांख्यिकी पर्यवेक्षक, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी एवं जिला निरीक्षक ने भाग लिया।


No comments:

Post a Comment