Friday 19 January 2018

 दुमका 19 जनवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 026 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने गोद लिए गांव शिकारीपाड़ा प्रखंड अंतर्गत मुड़ायम पंचायत के बालीजोर पहुंच कर पूरे गांव का निरीक्षण किया।
उन्होंने पूरे गांव का भ्रमण कर गांव में चल रहे विभिन्न विकास योजनाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलधिकारी को विकास कार्यों मे तेजी लाने के लिए कई महत्वपूर्ण दिशा निदेश दिया। उन्होंने कहा कि 25 जनवरी को माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास एवं केन्द्रीय मंत्री श्री धर्मेद्र प्रधान जी का आगमन बालीजोर गांव में प्रस्तावित है। इस दौरान उनके द्वारा पूरे गांव का भ्रमण किया जायेगा। गांव के विकास कार्यों का भी अवलोकन माननीय मुख्यमंत्री तथा माननीय केन्द्रीय मंत्री द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान बालीजोर गांव से झारखंड में पहली बार प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत योजना की शुरुआत की जायेगी। उन्होेंने गांव में निर्माण किये जा रहे तालाब तथा सड़क का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों जल्द से जल्द कार्य को पूरा करने का निदेश दिया।
उन्होंने बालीजोर गांव के लोगों द्वारा बनाया जाने वाला चप्पल का भी अवलोकन किया तथा कहा कि बालीजोर में निर्मित इस चप्पल का नाम भी इसी गांव पर रखा जायेगा। बाली फुटवेयर के नाम से इस चप्पल की मार्केटिंग की जायेगी। इसके माध्यम से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे तथा उनके जीवनस्तर में भी सुधार होगा।
प्रधानमंत्री एलपीजी योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन वितरित करने के बाद अब इन परिवारों में गैस के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है। इस लिए सरकार ने ‘प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत योजना की शुरुआत की है। इस योजना की शुरुआत 23 सितंबर 2017 को की गई।
  
इस दौरान उन्होंने आयोजित फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मैच का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर उन्होंने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल को खेल भावना से खेलनी चाहिए जीत और हार खेल में मायने नहीं रखता है। उन्होंने कहा कि दुमका जिले में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है बस उस प्रतिभा को सही रास्ता दिखाने की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा गांव के स्पोर्ट्स क्लब को दुरुस्त किया गया तथा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सारी सुविधाएं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि खेल इंसान को सकारात्मक दिशा दिखाती है। इमानदारी पूर्वक खेल में भी अपना प्रदर्शन दिखाएं आपको सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि खेल आज के समय में युवाओं को एक बेहतर अवसर प्रदान करता है। उन्होंने सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की कोई परेशानी हो आप जिला प्रशासन को बतायें जिला प्रशासन आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए हमेशा तत्पर रहेंगा।
इस अवसर पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल ने कहा कि आपकी उर्जा देखकर खेल के प्रति आपके लगाव को आसानी से समझा जा सकता है। उन्होंने कहा कि पूरी लगन के साथ खेल में अपना प्रदर्शन दिखाएं निश्चित रूप से आपको सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने सभी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि लक्ष्य को निर्धारित कर खेल को खेलें सफलता आपके कदमों पर होगी। 
इस दौरन उपायुक्त मुकेश कुमार, पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल, उप विकास आयुक्त शशिरंजन के साथ जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment