Saturday 13 January 2018

दुमका 13 जनवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 015 

राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव का आयोजन 
16 फरवरी से 23 फरवरी 2018 के बीच होगा

उप विकास आयुक्त शषिरंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव 2018 के आयोजन को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। 
उन्होंने कहा कि दुमका में हिजला मेला के नाम से उमंग भर आता है। पारम्परिक औदात्य, गरिमा और उल्लस से मनाया जायेगा राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव। संताल परगना के सभी जिलों से मेला में लोगों की भागीदारी होगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मेले में स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए सभी दुकानदारों को डस्टबीन उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे मेला परिसर साफ-सुथरा रहेगा। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी नगर पर्षद को निदेष दिया कि मेला परिसर की नियमित साफ सफाई की जाय तथा मेला समाप्ति के पष्चात अभियान चलाकर मेला परिसर को साफ किया जाय। उन्होंने कृषि पदाधिकारी को निदेष दिया कि आवष्यक पौधा इत्यादि तत्काल लगाया जाय ताकि बेहतर कृषि प्रदर्षनी लोगों के सम्मुख दिखे। साथ ही सभी संबंधित विभागों को यह निदेष दिया गया कि वे अपने अपने विभाग से संबंधित प्रदर्षनी को बेहतर तरिके से लगायें। 
बैठक में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के संबंध में इस वर्ष कलदलों द्वारा प्रतियोगिता का आयोजन कराने पर भी चर्चा की गई।  
सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा मेले में जैवीक खाद बनाने के लिए लोगों को जागरूक करने हेतु स्टाॅल लगाये जायें तथा फूलों की बेहतर खेती हेतु कृषकों को विस्तृत जानकारी मेले में दी जाय। 
 बैठक में सर्वसम्मति यह निर्णय लिया गया कि 16 फरवरी से 23 फरवरी 2018 के बीच राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव का आयोजन होगा।
हिजला मेला समिति के सचिव सह अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार ने मेला के पिछली कार्यवाही के अनुरूप प्रस्ताव रखा। जिसका अनुमोदन समिति ने किया। मेला की विभिन्न उप समितियों का गठन किया गया। सभी उप समिति आयोजन को लेकर बैठक करेंगे। उद्घाटन, समापन, खेलकूद, विधिव्यवस्था, बन्दोबस्ती के साथ साफ सफाई पर विषेष चर्चा हुई है। बैठक में सरूवा पंचायत के मुख्यिा तथा अन्य सदस्यों ने भी अपने सुझाव दिये। 
बैठक में उप विकास आयुक्त शषिरंजन, आईएएस प्रषिक्षु विषाल सागर, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह, पुलिस उपाधीक्षक रौषन गुड़िया, पंचायती राज पदाधिकारी शिवनारायण यादव, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा चेम्बर आॅफ काॅमर्स के मनोज घोष, उमाषंकर चैबे, गौरकान्त झा आदि उपस्थित थे। 



No comments:

Post a Comment