Wednesday 17 January 2018

दुमका 17 जनवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 023
उप विकास आयुक्त, दुमका शशिरंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में विजन 2022 से संबंधित बैठक की गई। बैठक में सभी विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि 2022 तक दुमका के सर्वागीण विकास के लिए सभी विभागों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि दुमका पिछड़े जिलों की लिस्ट में शामिल है जिसके लिए नीति आयोग द्वारा जिले की मानेटरिंग की जा रही है। नीति आयोग द्वारा एक टीम का गठन किया गया है जिसमें केन्द्र सरकार के सचिव श्री अरुण सिंघल, नोडल आॅफिसर के रुप में राज्य सरकार के सचिव श्री अविनाश कुमार तथा दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार है।
उन्होंने कहा कि सभी विभागों को अपनी जरुरत के हिसाब से लक्ष्य का निर्धारण करना होगा। फरवरी 2018 तक 2022 के विजन डाॅक्यूमेंट को नीति आयोग को जिला प्रशासन द्वारा भेजा जायेगा। सभी विभाग 2022 तक के लक्ष्य को एक सप्ताह के अंदर समर्पित करे तथा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने कार्य को प्रारंभ करे। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों पर कार्य करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, आधारभूत संरचना आदि पर विशेष रुप से कार्य करने की आवश्यकता है। 2022 तक के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में आने वाले परेशानियों को चिन्हित करे ताकि उसे ससमय दूर किया जा सके। प्रत्येक वर्ष के लक्ष्य को निर्धारित करे तथा पूरी तत्परता के साथ लक्ष्य प्राति हेतु कार्य करे।
उन्होंने कहा कि शिक्षा को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। विद्यालय में शौचालय निर्माण, विधुतिकरण आदि पर ध्यान देने की जरुरत है। 2022 तक दुमका के सभी विद्यालय को माॅडल विद्यालय के रुप में विकसित करने के लिए लक्ष्य का निर्धारण करे। 2022 तक के लक्ष्य को कैसे प्राप्त किया जायेगा इस पर सभी विभाग आलेख लिखकर अपने विजन डाॅक्यूमेंट के साथ समर्पित करे।
उन्होंने कहा कि दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार द्वारा गोद लिया गया मुड़ाआम पंचायत के बालीजोर गांव पर विशेष रुप से ध्यान देने की जरुरत है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि गांव का भ्रमण कर बिजली, पानी, सड़क आदि समस्याओं को जल्द से जल्द दूर करे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निदेश दिया कि उक्त गांव मे मेडिकल कैम्प लगाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर किया जाय।


No comments:

Post a Comment