Wednesday 31 January 2018

दुमका 30 जनवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 043 
राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव 2018 को भव्य और आकर्षक बनाए रखने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी जाएगी। हिजला मेला में अधिक से अधिक दुकानदार आकर दुकान लगाकर अपना रोजगार चला सके। इस हेतु हिजला मेला में दुकानों का दर बेहद कम कर दिया गया है। दुमका के अनुमंडलाधिकारी सह राजकीय जनजातीय हिजला मेला 2018 के आयोजन सचिव राकेश कुमार ने हिजला मेला परिसर स्थित बाहरी कला मंच पर आयोजित हिजला मेला खेलकूद संघ, कला संस्कृति संघ एवं अन्य आयोजन समिति के सदस्यों के साथ साथ हिजला पंचायत के ग्रामीणों के साथ बैठक में संबोधन के क्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष बाहरी कला मैदान में होने वाले आदिवासी नृत्य कला का प्रदर्शन इस बार मंच पर किया जाएगा। साथ ही इसके लिए प्रतियोगिता आयोजित होगी। प्रतियोगिता में प्रत्येक नृत्य दल में पुरुषों को 11 में से कम से कम 8 तथा महिलाओं को 11 में से कम से कम 6 नृत्य प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। प्रत्येक नृत्य दल की प्रस्तुति में कम से कम 3 विलुप्त हो रही नृत्य शैली बाहा,गोलबरी और छठिहरी नृत्य कला का प्रदर्शन करना अनिवार्य होगा। विजेता कला दल को क्रमशः ₹50000, ₹40000 तथा ₹30000 का नकद पुरस्कार दिया जाएगा शेष अन्य कला दल को ₹3000 दिया जाएगा। श्री कुमार ने इस प्रतियोगिता के लिए 11 फरवरी तक सभी कला दलों को अपना आवेदन प्रस्तुत कर देने का निर्देश दिया है। अनुमंडलाधिकारी ने बताया कि इस बार पुरुष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग पंछी प्रदर्शन की प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि मेले में इस बार आदिवासी जीवनवृत्ति पर आधारित म्यूजियम भी लगाया जाएगा। जिसमें आदिवासी जीवन शैली को भलीभांति दर्शाया जाएगा। अनुमंडलाधिकारी ने कहा कि मेले को इस बार पूरी तरह व्यवस्थित किया जाएगा जिसमें घरेलु सामान से लेकर महिलाओं से संबंधित, अच्छे प्रकाशकों की पुस्तकें, खेलकूद, बाल मनोरंजन, खाने-पीने आदि के लिए अलग-अलग जोन में मेले के अंदर व्यवस्था की जाएगी। गत वर्ष मेला में दुकान के लिए लगाए गए विभिन्न स्टाल के खाली रह जाने पर अनुमंडलाधिकारी ने चिंता व्यक्त की तथा कहा कि इस बार मेले में दुकानों का दर बेहद कम रखा जाएगा ताकि अधिक से अधिक दुकान करने वाले मेले के अंदर अपना रोजगार कर सकें। अनुमंडलाधिकारी ने मेले में साफ सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने हेतु निर्देश दिया कि मेले के अंदर जितने भी दुकानदार होंगे अपने दुकान के सामने डस्टबिन अवश्य रखेंगे। जिनके दुकान के आगे डस्टबिन नहीं होगा उनसे जुर्माना वसूल किया जाएगा ।
इससे पूर्व अनुमंडलाधिकारी सहित तमाम लोगों ने मेला के सफलता पूर्वक आयोजन के निमित्त हिजला मेला परिसर स्थित दिशोम मरांग बुरु थान में पारम्परिक रुप से पूजा अर्चना की ।
बैठक में अनुमंडलाधिकारी राकेश कुमार, प्रशिक्षु आईएएस  विशाल सागर, नगर पर्षद अध्यक्ष अमिता रक्षित, डी एस पी रोशन गुड़िया, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी सैयद राशिद अख्तर, नगरपालिका पदाधिकारी संतोष कुमार चैधरी, जिला परिषद सदस्य चिंता देवी, निवास मंडल एवं मेला आयोजन से जुड़े लोगों के साथ साथ हिजला पंचायत के ग्रामीण उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment