Thursday 14 June 2018

दुमका 14 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 308 
इन्डोर स्टेडियम दुमका में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत दुमका जिले में एकमुश्त 51,000 (इक्यावन हजार) निःशुल्क गैस सिलिंडर कनेक्शन एवं गैस चूल्हा वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सरयू राय, मंत्री, खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग एवं डाॅ0 लुईस मरांडी, मंत्री कल्याण (अल्पसंख्यक कल्याण सहित) महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की। इन्डोर स्टेडियम दुमका लाभुकों से भरा दिखाई दे रहा था। सभी के चेहरों पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से गैस मिलने की खुषी को कोई भी महसूस कर सकता था। 
उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने कहा कि एकमुश्त 51 हजार उज्जवला योजना के तहत गैस वितरित कर उपराजधानी दुमका ने एक नया इतिहास बनाया है। उन्होंने कहा कि किसी अन्य राज्य में इतनी बड़ी मात्रा में उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन वितरित नहीं किया है। सरकार हर गरीब को गैस चुल्हा दे रही है। महिलाओं को सम्मान और सशक्त करने की दिशा में कार्य कर रही है। गांव का वातावरण शुद्ध रहे तथा महिलायें स्वस्थ रहें यही सरकार की सोच है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड पहला ऐसा राज्य है जहां सरकार गैस कनेक्शन के साथ चुल्हा मुफ्त में लाभुकों को दे रही है। सरकार लोगों के हित के लिए कार्य कर रही है। सरकार की सारी योजनायें सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बनायी गई है। उन्होंने सभी से अपील की कि गैस का इस्तेमाल सावधानी से करें। 
उन्होंने कहा कि सभी जरूरतमंद लोगों के राशन कार्ड बनाने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। वैसे लोग जो जरूरतमंद नहीं हैं लेकिन राशन कार्ड के माध्यम से अनाज या अन्य सामग्री का लाभ ले रहे हैं वैसे लोगों की सूचना दें उनका नाम राशन कार्ड से हटाया जायेगा। कोई भी शिकायत हो हमारे टाॅलफ्री नम्बर 18002125512 पर काॅल कर सूचना दें। आपकी शिकायत प्राप्त होते ही संबंधित अधिकारी को आपकी शिकायत भेज दी जायेगी और शिकायत के निष्पादन होते ही इसकी सूचना आपतक पहुंचा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द उपायुक्त की देखरेख में अनाज बैंक बनाया जायेगा तथा पंचायत स्तर पर भी इस तरह की सुविधा उपलब्ध रहेगी। ताकि आपात परिस्थति में लोग वहां से अनाज प्राप्त कर सकते हैं। सरकार का सहयोग करें। समाज के अंतिम व्यक्ति को मजबूत करने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। 
इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने कहा कि आज का दिन दुमका जिले के लिए किसी उत्सव से कम नहीं है। सरकार द्वारा महिलाओं को बेहतर जीवन स्तर को उपलब्ध कराने की दिशा में निरंतर कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने गरीबों को गैस  कनेक्शन देने का कार्य किया जा रहा है। केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार ने मिलकर विकास की एक नई परिभाषा लिखी है। अब हर गरीब से गरीब व्यक्ति के पास आवास, शौचालय,गैस कनेक्शन आदि जरूरी सुविधायें उपलब्ध हैं। सरकार ने समाज की असमानता को दूर करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री ने देश के लोगों से जो वादा किया था। वह वास्तव में अब पूरा होते दिखाई दे रहा है। पूरे राज्य में दुमका पहला ऐसा जिला है जहां 51 हजार गैस कनेक्शन लाभुकों के बीच वितरित किया जा रहा है। दुमका बदल रहा है... आगे बढ़ रहा है। सरकार की महत्वाकांक्षी योजनायें किसी तरह लोगों को लाभ पहुंचा रही है वह यहां उपस्थित लोगों के चेहरे पर साफ दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की जितनी भी प्रशंसा की जाय कम है। उपायुक्त मुकेष कुमार और उनके टीम को तहे दिल से धन्यवाद देती हूं। टीम बनाकर काम करने से कार्य लोगों को दिखाई देता है। 
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि सरकार सभी लोगों को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना चाहती है। उज्जवला योजना महिलाओं को सशक्त करने का प्रयास है। महिलाओं को लकड़ी और धूंआं में खाना नहीं बनाना पड़ेगा सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है। जिला  प्रशासन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को जनजन तक पहुंचाने के लिए कृतसंकल्पित है। जिसे ध्यान में रखते हुए प्रखंडवार आधा लाख लाभुकों को उज्जवला योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिलायें गैस चुल्हे का इस्तेमाल करें। स्वस्थ रहें तथा सुरक्षा मानकों का हमेशा ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि बचे लक्ष्य को भी 15 दिनों के भीतर पूरा कर लिया जायेगा। सरकार की योजनाओं को जनजन तक पहुंचाना यही जिला प्रशासन का संकल्प है। 
इस अवसर पर 20सूत्री उपाध्यक्ष दिनेश दत्ता ने कहा कि एकमुश्त 51000 गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की जबरदस्त पहल है। सरकार की योजनाओं को जिला प्रशासन जनजन तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। केन्द्र सरकार उज्जवला योजना के माध्यम से महिलाओं को सम्मान देने का कार्य कर रही है। महिलाओं को सबल बनाकर ही समाज का सर्वांगीन विकास किया जा रहा है । 
इस अवसर पर शांकेतिक रुप से पंचायत केषियावहाल के होपनती वेसरा, बाले हाँसदा, चुड़मी मुर्मू, रासमुनी वास्की, वरसा देवी, मीना देवी, फुलकुमारी देवी, सरिता देवी, माया देवी, भारती देवी को उज्जवला योजना के तहत अतिथियों के द्वारा गैस वितरित किया गया।
प्रखंडवार उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्षन की सूची इस प्रकार से है -
दुमका सदर - 5043, सरैयाहाट - 6595, रामगढ़ - 6010, गोपीकान्दर - 2533, काठीकुण्ड - 3007, जामा - 4882, जरमुण्डी - 7022, मसलिया - 5915, रानेष्वर - 5674, षिकारीपाड़ा - 4320
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन के साथ जिला प्रषासन की पूरी टीम तथा बड़ी तादाद में लाभुक उपस्थित थे। 










      

No comments:

Post a Comment