Wednesday 13 June 2018

दुमका 13 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 305 
भारत मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त सूचना के आधार पर अगले कुछ दिनों में झारखंड में मानसून के प्रवेश  करने की सूचना है। मौसम विभाग की चेतावनी के आलोक उपायुक्त मुकेष कुमार ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं सभी थाना प्रभारी को पत्र के माध्यम से निदेष दिया है कि अपने अपने क्षेत्रों में निरंतर निगरानी रखें। किसी प्रकार की आपात सूचना प्राप्त होने पर तुरंत जिले के वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराते हुए प्रभावितों को तत्कालिक रूप से उचित सहायता प्रदान करने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर क्षति का आकलन करते हुए सहायता राशि भुगतान करने हेतु अविलंब प्रस्ताव भेजें।  
उपायुक्त ने कहा कि तेज आंधी तूफान के साथ बारिश एवं वज्रपात होने की संभावना है। तेज आंधी तूफान एवं वज्रपात से जानमाल की गंभीर क्षति हो सकती है। विशेषकर कच्चे एवं कमजोर मकानों को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे मकानांे में निवास करने वाले परिवार अचानक बेघर हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल निवास के लिए उपयुक्त स्थान, भोजन एवं सहायता राशि की अत्यंत आवश्यकता पड़ती है। तेज आंधी तूफान से सड़कों पर पेड़ गिर जाने के कारण आवागमन बाधित हो जाता है। 
उन्होंने सभी थाना प्रभारी दुमका जिला को निदेष दिया है कि प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ समन्वय रखते हुए उपरोक्त व्यवस्थाओं में आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे साथ ही आंधी तूफान के कारण किन्हीं पथों पर आवागमन बाधित हो गया हो तो उसे यथाशीघ्र चालू कराने के संदर्भ में समुचित कार्रवाई करेंगे। 


No comments:

Post a Comment