Saturday 23 June 2018


दुमका 23 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 327
राजबाँध बनेगा मछली पंचायत...

-डॉ लुइस मरांडी,समाज कल्याण मंत्री

विकास कार्य आपके सहयोग से ही संभव...

वरुण रंजन , उप विकास आयुक्त दुमका

कृषि पशुपालन एवं सहकारिता( मत्स्य प्रभाग) के तत्वधान में जिला मत्स्य कार्यालय दुमका द्वारा दुमका प्रखंड के राजबांध पंचायत को मछली पंचायत के रूप में विकसित किया जाएगा । समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने विधिवत रूप से नारियल फोड़कर तथा दीप प्रज्वलित कर पंचायत सचिवालय राजबांध से इसका शुभारंभ किया ।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने कहा कि इस पंचायत के लोगों के लिए आज का दिन ऐतिहासिक दिन है ।मछली पंचायत के रूप में इस पंचायत को विकसित किया जाएगा । यहां के लोगों के लिए यह वरदान साबित होगा । उन्होंने कहा कि अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे की जरूरत हर किसी को होती है औऱ पैसों के लिए हर किसी को रोजगार की आवश्यकता होती है । सरकार सबका साथ सबका विकास के मूल मंत्र के साथ कार्य कर रही है । आपके गांव में ही आपको रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि आपको अपना गाँव, घर ,परिवार को न छोड़ना पड़े । मछली पालन कर आप बेहतर आय अर्जित कर सकते हैं तथा इससे निश्चित रूप से आपके जीवन स्तर में भी सुधार आयेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की टीम समय समय पर आकर आपको मछली पालन की तकनीकी जानकारियां उपलब्ध करायेगी ताकि आप बेहतर ढंग से मछली पालन कर अपनी आमदनी को बढ़ा सकें । आपकी आमदनी बढ़े आपके जीवन स्तर में सुधार आये यही सरकार की सोच है । उन्होंने कहा कि आपको देखकर और भी लोग निश्चित रूप से इस कार्य से जुड़ेंगे । आने वाले दिनों में यह पंचायत आदर्श पंचायत के रूप में विकसित होगा । इस पंचायत की कुल 11 गांव में 120 से ज्यादा संख्या में तालाब उपलब्ध है यानि यहां संसाधनों की कोई कमी नही है । जिसे ध्यान में रखते हुए इसे मछली पंचायत के रूप में विकसित किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि समय-समय पर यहां के लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि बाद में यहां के लोग प्रशिक्षण प्राप्त कर दूसरों को जरूरत पड़ने पर प्रशिक्षण दे सकें

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि जिला प्रशासन और इस पंचायत के लोगों के लिए यह गर्व की बात है कि इस पंचायत को मछली पंचायत के रूप में विकसित किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में पहली बार किसी पंचायत को मत्स्य पंचायत बनाया जा रहा है । तालाबों को संरक्षित करके मछली पालन कर लोगों को स्वरोजगार उपलब्ध कराना ही जिला प्रशासन का उद्देश्य है । आप इस कार्य से जुड़े पूरे उत्साह के साथ मत्स्य पालन करें निश्चित रूप से इससे आपके जीवन स्तर में सुधार आएगा । मछली पालन से आप सभी एक बेहतर आय अर्जित कर सकते हैं । जिला प्रशासन की टीम यहां आकर आपको मछली पालन की बारीकियों को बताएगी। आने वाले समय में इस पंचायत को एक बेहतर पंचायत के रूप में विकसित कर राज्य के समक्ष उदाहरण स्वरूप प्रस्तुत करने का कार्य किया जाएगा  । उन्होंने कहा कि कोई भी विकास कार्य आपके सहयोग के बिना असंभव है । आपके सहयोग से ही यह संभव हो सकेगा ।

इस अवसर पर लोगों के बीच मछली के चारा का वितरण तथा जाल का वितरण किया गया ।

समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी तथा उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने इस अवसर पर तालाब में मछली के बीज को डाला ।

कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी के साथ उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ,जिला मत्स्य पदाधिकारी अलका पन्ना, कृषि पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार सिंह ,प्रखंड विकास पदाधिकारी  दुमका  दिलीप महतो ,20 सूत्री सदस्य नीरज भंडारी , जिला परिषद सदस्य ,स्थानीय मुखिया सुशांति किस्कू एवं बड़ी तादाद में स्थानीय लोग उपस्थित थे ।




No comments:

Post a Comment