Saturday 23 June 2018

दुमका 23 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 331 
जरमंुडी विधायक बादल पत्रलेख एवं उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार ने जरमंुडी प्रखंड के बेदिया ग्राम में अजीविका सखी मंडल के द्वारा निर्मीत की जा रही बासुकी अगरबत्ती का अवलोकन किया। कुल 33 मषीनो के द्वारा महिलाऐं वासुकिनाथ धाम में अर्पित बेलपत्र एवं पुष्प  के माध्यम से अगरबत्ती का निर्माण कर रही है। इन मषीनों में एक आॅटोमेटिक मषीन भी है जिससे एक घंटे 4 किलों ग्राम का निर्माण किया जा सकता है। बासुकी अगरबत्ती 10 अलग-अलग रंगों में बनाया जायेगा।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए जरमंुडी विधायक बादल पत्रलेख ने कहा कि बासुकी अगरबत्ती से यहां की महिलाओं को एक अलग पहचान मिली है। उपायुक्त मुकेष कुमार के रचनात्मक सोच की वजह से बासुकी अगरबत्ती की महक पूरे क्षेत्र में फैल रही है। जिला प्रशासन के द्वारा पिछले दिनों भी एक से बढ़कर एक जागरूकता अभियान चलाया गया है। जिससे दुमका जिले को राज्य स्तर पर भी एक अलग पहचान मिली है। दुमका बदल रहा है, और इसकी चर्चा हर जगह हो रही है। जिला प्रशासन महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में बेहतर कार्य कर रहा है। बासुकी अगरबत्ती महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ सशक्त और स्वावलंबी भी बना रही है।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि महिलाओं को सशक्त करने के लिए जिला प्रशासन निरंतर कार्य कर रही है। महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाने के लिए जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है। उन्होंने महिलाओं से कहा कि आप मेहनत करें कामयाबी जरूर मिलेगी बासुकी अगरबत्ती के मालिक आप हैं इमानदारी से कार्य कर खूब आय अर्जित करें। निश्चित रूप से आपके जीवन स्तर में सुधार आएगा। जिला प्रशासन हमेशा आपके साथ खड़ा है। श्रावणी मेला के दौरान वासुकिनाथ के साथ-साथ देवघर में भी बासुकी अगरबत्ती के स्टाॅल लगाये जायेंगे।



No comments:

Post a Comment