Thursday 14 June 2018

दुमका 14 जून 2018 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 310 
उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय खरीफ टास्क फोर्स एवं जिले में दिनांक 20 जून 2018 से 29 जून 2018 तक सभी प्रखंडों में होने वाले प्रखंड कृषि चैपाल पर जिले के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि सरकार द्वारा फसलों का आच्छादन लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी पदाधिकारी एवं कर्मी सघन रूप से भ्रमण कर आच्छादन कराएंगे। जिले में लैम्पस के माध्यम से 50 प्रतिशत अनुदान पर प्रमाणित बीज किसानों के बीच वितरण हो रहा है, उस पर संबंधित पदाधिकारी सतत निगरानी रखेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर उर्वरक की कालाबाजारी नहीं होनी चाहिए। इस पर भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। जिला उद्यान पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिले में फूल की खेती को बढ़ावा देने के लिए लोगों को जागरुक करें। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त जिले के सभी प्रखंडों में आदर्श ग्राम का चयन किया गया है, उनमें सभी विभाग अपनी योजना का क्रियान्वयन कर अभिसरण करें। जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि दिनांक 20 जून 2018 से प्रखंड कृषि चैपाल का आयोजन सभी प्रखंडों में किया जायेगा। सभी विभागीय पदाधिकारी तन्मयता से इस अभियान को सफल बनाएंगे। चैपाल के समय प्रशिक्षण का आयोजन एवं परिसंपत्तियों का वितरण कराना भी सुनिश्चित करेंगे। 
उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने निर्देश दिया कि सभी कार्य ससमय करें, तथा नियमित रुप से क्षेत्र का भ्रमण करें। जिससे किसानों में जागरूकता के साथ उन्हें आगे बढ़ाया जा सके। 
बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, परियोजना निदेशक आत्मा, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, जिला गव्य पदाधिकारी एवं सभी प्रखंडों के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment