Wednesday 27 June 2018

दुमका 27 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 337 
भारत सरकार के अपर सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय श्री अरुण सिंघल की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ ग्राम स्वराज अभियान 2 एवं नीति आयोग के विभिन्न इंडिकेटर पर हो रहे कार्यों से संबंधित समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान उप सचिव निति आयोग भारत सरकार शशिपाल, अवर सचिव खाद्य एवं आपूर्ति मंत्रालय राजेश कुमार पाण्डेय, निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय भारत सरकार एस सी राजीव उपस्थित थे। 
बैठक में उन्होंने जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों को पिछले दिनों में नीति आयोग के विभिन्न इंडीकेटर्स पर बेहतर कार्य करने के लिए बधाई दी उन्होंने कहा कि इसी तरह से कार्य कर हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वरोजगार अभियान. - 1 के अन्तर्गत दुमका जिला का मात्र एक गांव का चयन किया गया था। ग्राम स्वाराज अभियान -2 के अन्तर्गत कुल 205 ग्रामो का चयन किया गयाहै। सभी ग्रामों में सरकार के इन सात महत्वाकाक्षी योजनायें यथा उज्जवला योजना, सोभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योती योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बिमा योजना, इंद्र धुनष में दिये गये लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाय। उन्होंने अब तक हुए कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी गांव में चैमुखी विकास हो इसे सुनिश्चित किया जाए उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करें, लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की सात फ्लैगशिप योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाए  तथा अन्य योजनाओं का भी लाभ लोगों को मिले इस दिशा में जिला प्रशासन कार्य करें। उन्होंने कहा कि उजाला योजना के तहत लोगों को स्म्क् बल्ब उपलब्ध कराया जाए इइएसएल से से बात कर पर्याप्त संख्या में स्म्क् बल्ब उपलब्ध कराएं तथा लोगों को स्म्क् बल्ब लगाने के लिए जागरूक करें।
उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत जिन लाभुकों को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है वैसे लाभुकों की सूची गांव प्रखंड तथा पंचायत के आधार पर वेबसाइट पर अपलोड किया जाए ताकि केंद्र सरकार को भी इसकी जानकारी मिल सके।
उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने ग्राम स्वराज अभियान - 2 एवं निति आयोग के विभिन्न इन्डीकेटर पर हुए कार्यों एवं लक्ष्य के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तृत रुप से बताया। उन्होंने ने कहा कि जिला प्रशासन विभिन्न इन्डीकेटर पर निरंतर कार्य कर रहा है तथा निर्धारित समय सीमा में हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।


No comments:

Post a Comment