Monday 4 June 2018

दुमका 04 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 291 
विष्व पर्यावरण दिवस के उद्देष्यों को सफल बनाने हेतु विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं। इसी क्रम में आज सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के ‘‘पर्यावरण रथ’’ को उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि आधुनिक युग में सुविधाओं के विस्तार ने सबसे अधिक पर्यावरण को ही चोट पहुंचायी है। उन्होंने कहा कि पॉलिथीन आज मानव जाति के लिए सबसे बड़ा सरदर्द बन गया है। नष्ट न होने के कारण यह भूमि की उर्वरा क्षमता को खत्म कर रहा है और भूजल स्तर को घटा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पॉलिथीन को जलाने से निकलने वाला धुआं ओजोन परत को नुकसान पहुंचा रहा है जो ग्लोबल वार्मिग का बड़ा कारण है। पॉलिथीन का कचरा जलाने से कार्बन डाईऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड एवं डाईऑक्सींस जैसी विषैली गैस उत्सर्जित होती है। इनसे सांस, त्वचा आदि की बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है।
उन्होने कहा कि इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि हमें कपड़ा, जूट, कैनवास, नायलान और कागज के बैग का इस्तेमाल करना चाहिये। हम जब भी घर से बाजार के लिए निकलें कपड़ा या जूट का बैग साथ में लेकर निकलें। 
इस वर्ष का विषय ‘‘बीट प्लास्टिक पाॅल्यूषन’’ के मद्देनजर यह पर्यावरण रथ लोगों में प्लास्टिक के दूष्प्रभाव से संबंधित जागरूकता फैलाने का काम करेगी एवं पाॅलिथीन का व्यवहार ना करने के लिए प्रेरित करेगी। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषिरंजन के साथ जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राषिद अख्तर उपस्थित थे।   


No comments:

Post a Comment