Tuesday 5 June 2018

दुमका 05 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 294 
समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त शषिरंजन की अध्यक्षता में ग्राम स्वराज अभियान, कृषि कल्याण अभियान एवं स्वच्छता सहयोग अभियान से संबंधित बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 
बैठक को सम्बोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि सरकार द्वारा समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरण पहुंचाने के लिए अनेक अभियान चलाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की जरूरत है। जबतक सरकारी की योजनाओं से लोगों को शत प्रतिषत आच्छादित नहीं किया जाता, तबतक सही मायने में योजनायें सफल नहीं होंगी। गांव के सर्वांगीण विकास के लिए आदिवासी विकास समिति/ग्राम विकास समिति का गठन लगभग हो चुका है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि उक्त समिति के गठन के उपरांत यह सुनिष्चित करें कि जल्द से जल्द उनका खाता खुल जाये। साथ ही संबंधित खाते की पूरी जानकारी जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराये जाए। 
उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान फेज 2 के तहत 204 गांवों का चयन किया गया है। इन गांवों को 7 महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मिषन इन्द्रधनुष से शत प्रतिषत आच्छादित करना है, साथ ही नीति आयोग के विभिन्न इन्डीकेटर्स के तहत इन गांवांे का विकास करना है। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेष दिया कि अपने प्रखंड के सभी चयनित गांवों के विकास का ब्लूप्रिंट तैयार कर तदनुसार जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ करें। उन्होंने निदेष दिया कि पंचायत भवन को सक्रिय करें। 24ग7 पंचायत भवन में कोई ना कोई व्यक्ति उपस्थित रहे इसे सुनिष्चित करें ताकि पंचायत भवन से किसी भी प्रकार की सामग्री चोरी ना हो सके। 
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय विभाग द्वारा 1 जून से लेकर 31 जुलाई तक कृषि कल्याण अभियान चलाया जा रहा है। दुमका जिले में इस अभियान के अन्तर्गत 25 गांवों का चयन किया गया है। इस अभियान के अन्तर्गत किसानों को उन्नत तकनीक और आय में बढ़ोत्तरी करने के तरीकों के बारे में सहायता और जानकारी प्रदान की जायेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि गांव गांव जाकर किसानों के बीच बीज का वितरण करें। किसानों को जागरूक करने की जरूरत है। ताकि किसान एक ही फसल पर निर्भर ना रहे। कार्यक्रम का आयोजन कर उन्हें खेती से संबंधित जरूरी बातें बताई जाय। अभियान के दौरान अधिक से अधिक किसानों के बीच बागवानी, सूक्षम सिंचाई, बहुफसली कृषि, बर्मी कम्पोस्ट की जानकारी दी जाय तथा विभिन्न प्रकार के कीटों का वितरण किया जाय। 
बैठक में उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिषन के तहत जिले को बेस लाईन से ओडीएफ करने के लिए 18000 शौचालय के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। जरमुण्डी, सरैयाहाट, रामगढ़ प्रखंड में विषेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण में तेजी लायें। जून माह के अंत तक हर हाल में जिले को बेस लाईन से ओडीएफ करना है। 10 जून से बालू उठाव पर रोक लगाया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए आवास और शौचालय निर्माण के लिए आवष्यकतानुसार बालू का उठाव कर लें ताकि निर्माण कार्य किसी भी कीमत पर ना रूके।



No comments:

Post a Comment