Saturday 2 June 2018

दुमका 02 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 287 
शिकारीपाड़ा प्रखंड कार्यालय में सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए जनता दरबार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सेविका चयन पत्र, वन अधिकार पट्टा, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना के तहत चूल्हा तथा गैस सिलेंडर, प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत प्रमाण पत्र तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुद से शौचालय बनाने वाले लाभुकों को ₹12000 की प्रोत्साहन राषि  वितरित किया गया। साथ ही इस दौरान विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, आदिम जनजाति पेंशन आदि समस्याओं का समाधान त्वरित किया गया।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि आज का यह कार्यक्रम आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार लोगों की समस्या को दूर करने के लिए कृतसंकल्पित है। सरकार द्वारा समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। सरकार हर वर्ग के लोगों को सम्मान देने का कार्य कर रही है केंद्र सरकार द्वारा वैसे लोग जिनके पास घर नहीं है उन्हें छत देने का कार्य किया जा रहा है। सरकार की योजना हर व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि अधिकारी लोगों के आवेदनों और उनकी समस्याओं को गंभीरता पूर्वक लेते हुए उसका समाधान जल्द से जल्द करें । प्राप्त आवेदनों को 15 दिनों के अंदर निष्पादित करें ताकि सरकार के प्रति लोगों का विश्वास कायम रहे । सौभाग्य योजना के तहत सरकार द्वारा घर घर तक बिजली पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि महिलाओं को शौच जाने के लिए अंधेरे का इंतजार करना पड़ता था जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर घर शौचालय बनवाने का कार्य कर रही है । समय बदल रहा है आपको भी समय के अनुसार बदलना चाहिए। शौचालय का निर्माण करें तथा शौचालय का उपयोग करें । उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हर पंचायत में जनता दरबार का आयोजन किया जाएगा ताकि समाज में खड़े अंतिम व्यक्ति तक के समस्याओं को दूर किया जा सके। निचले स्तर से समस्याओं को खत्म करना होगा सरकार के कार्य को सही ढंग से लोगों तक पहुंचाना होगा। तभी सही मायने में विकास जन जन तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति राज्य सरकार की कल्याणकारी योजना से वंचित ना रहे। पेंशन आदि समस्याओं के लिए उसे भटकना ना पड़े इसे सुनिश्चित करने की जरूरत है।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ₹1,20,000 की राशि 3 किस्तों में दी जाती है राशि मिलने के उपरांत आवास निर्माण का कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ कर दें। कोई भी व्यक्ति अगर आपसे आवास के नाम पर पैसा मांगता है तो इसकी सूचना जिला प्रशासन तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को दें सरकार की योजना सिर्फ आपके लिए हैं आपसे कोई नहीं छीन सकता। बिचैलियों पर जिला प्रशासन की कड़ी नजर है जागरूक बने तथा लोगों को जागरुक करने का कार्य करें । उन्होंने कहा कि पूरे जिले में 36000 आवास निर्माण की योजना है तथा शिकारीपाड़ा प्रखंड में 45 सौ आवास बनाया जाना है सरकार हर व्यक्ति तक विकास पहुंचाना चाहती है आपके सहयोग की जरूरत है आपके सहयोग के बिना सही मायने में विकास संभव नहीं है।
इस दौरान विभिन्न स्टाॅल लगाए गए जिनमें से कुल लगभग 212 आवेदन प्राप्त हुए। पेंशन के तहत 100, उज्जवला गैस योजना के तहत 50, आधार कार्ड के तहत 04 , प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) के तहत 03, मनरेगा के तहत 38, श्रम विभाग के तहत 20 आवेदन प्राप्त हुए।  स्वच्छता सभा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के 27 षिकायत मिले, चिकित्सा विभाग के द्वारा 50 मरिजों का ईलाज किया गया। पशुपालन के 72 षिकायत प्राप्त हुए उन्हें मुफ्त दवाईयां भी उपलब्ध करायी गई, कृषि सहकारिता के स्टाॅल के द्वारा लोगों को जानकारियां दी गई।
जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा पम्पलेट वितरित किया गया। इसके माध्यम से लोगों को कानूनी जानकारी देकर दी गई। 
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी, उप विकास आयुक्त शषि रंजन, परियोजना निदेषक शिषिर कुमार, डीआरडीए निदेषक दिलेष्वर महतो, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, बीस सूत्री उपाध्यक्ष दिनेष दत्ता, जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं प्रखंडस्तर के अधिकारी आदि उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment