Tuesday 26 June 2018

दुमका 26 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 335 
 जरमंुडी प्रखंड के पंचायत चमराबहियार के बेदिया गांव में जनता दरबार -सह- षिविर का आयोजन अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार की अध्यक्षता में किया गया। दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की गई।
सभा को संबोधित करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि जनता दरबार -सह- शिविर के आयोजन का उद्देश्य लोगों की समस्याओं को जानना और यथासंभव निष्पादन करना है। इसके अतिरिक्त सरकार की योजनाओं से लोगों को अवगत कराना एवं योग्य लाभुकों को योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराना। सरकार की योजनाओं के माध्यम से आपके जीवन स्तर में सुधार लाना हमारी प्राथमिकता है। इस योजनाओं का लाभ अवश्य उठाएं। जिला प्रशासन के अधिकारी हर संभव सहायता के लिए तत्पर हैं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कृषि पदाधिकारी सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि आप कम समय में अधिक-अधिक फसल को लगाकर अपनी आय को बढ़ाने की दिषा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी किसानों को फूल की खेती करने के लिए विषेष ध्यान देने की जरुरत है। निकट में ही बाबा वासुकिनाथ मंदिर है तथा आपके गांव में ही बासुकी अगरबत्ती बनायी जा रही है, यदि आप फूल की खेती करते है तो आपके गांव में ही फूल की खरीदारी सम्भव है इससे आपकी आय बढ़ जायेगी। उन्होंने कहा कि वर्षा जल के संरक्षण पर विषेष ध्यान दे। इससे गांव का पानी गांव में ही इक्टठा किया जा सकता है, जिससे फसल की सिंचाई हो सकती है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए परियोजना निदेषक आत्मा ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिषन के तहत धान, मोटा नारियल, ज्वार, मंुग, उरद एवं जैविक खाद्य आदि फसल और खाद्य पर सरकार के द्वारा अनुदान दी जा रही है, इसका लाभ ग्रामीण ले सकते है। उन्होंने कहा कि तकनीक के साथ आप फसल उगाते है तो निष्चित तौर पर बेहतर फसल होगी और आपकी आमदनी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि देषी विधि अपनाकर फसल के रख-रखाव करने से आपकी फसल सुरक्षित रहेगी। 
जनता दरबार को संबंधित करते हुए जिला उधोग महाप्रबंधक आर0 के 0 गुप्ता ने कहा कि प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 18 वर्ष या उससे अधिक वर्ग के युवा और युवती जिला उधोग केन्द्र से ऋण प्राप्त कर लघु उधोग से जुड़े। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगों को आवास मिला है वे अपने आवास के बगल में छोटे-छोटे उधोग लगा सकते है। इन छोटे-छोटे उधोग के लिए आप आवष्यक दस्तावेज जमा कर सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं का लाभ ले सकते है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए प्रषिक्षण की व्यवस्था है। जो भी महिलायें सिलाई, कड़ाई का कार्य करना चाहती है वे जिला उधोग केन्द्र में प्रषिक्षण प्राप्त कर सिलाई का कार्य कर सकती है।
अपने संबोधन में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी रमेष कुमार ने कहा कि मातृ जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जाने, खाने एवं अस्पताल से घर पहंुचाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि कालाजार जो राज्य की बड़ी समस्याओं में से एक है, इसमें पड़िति व्यक्तियों के ईलाज के लिए सरकार आर्थिक सहायता भी देती है। पीड़ित व्यक्ति इसका लाभ उठा सकते है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना इंद्र धनुष योजना के तहत जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों को संपूर्ण टीका करण करने का प्रवधान है। 
इस अवसर पर मत्स्य पदाधिकारी अल्का पन्ना ने कहा कि नये तलाब का निर्माण कराकर सिंचाई और मछली पालन कर अपनी आमदनी को बढ़ा सकते है। उन्होंने कहा कि मत्स्य विभाग से आप प्रषिक्षण प्राप्त कर मछली का बीज और जाल प्राप्त कर सकते है।
अपने सबंधोन में जिला भूमि पदाधिकारी ने कहा किसान अपनी जमीन में डोभा या तालाब निर्माण कर वर्षा जल को संरक्षित कर सकते है। यदि वर्षा जल को संरक्षित करने में सफल रहते है तो अधिक से अधिक फसल उत्पादन कर अपनी आय बढ़ा सकते है। उन्होंने कहा कि डीप बोरिंग योजना के तहत आप अपनी जमीन में डीप बोरिंग करा सकते है जिससे सिंचाई करने में असानी होगी। उन्होंने कहा कि पम्प सेट योजना के तहत पम्प सेट प्राप्त किया जा सकता है। 
कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के स्टाॅल भी लगाये गये थे:- कृषि विभाग, प्रधान मंत्री आवास, मनरेगा, पेंषन, आपूर्ति विभाग, आधार, स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास परियोजना, उधोग केन्द्र, आत्मा, कृषि पषुपालन एवं सहकारिता विभाग, झारखण्ड बिजली वितरण लिमिटेड, श्रम नियोजन विभाग, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग, प्रज्ञा केन्द्र। इस जनता दरबार-सह-षिविर में पेषन के तहत 34 आवेदन प्राप्त हुआ जिसका त्वरित निष्पादन किया गया। प्रधान मंत्री उज्जवला योजना तहत 23 गैस चुल्हा एवं सिलिंडर का भी वितरण किया गया।
जनता दरबार में आईटीडीए निदेषक षिषिर कुमार सिन्हा, एनईपी निदेषक विनय कुमार सिंकु, बीस सूत्री सदस्य गौरव कान्त, जिला परिषद सदस्य, प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेष डुंगडुंग, अंचलाधिकारी, जिला एवं प्रखंड स्तर के अधिकारी कर्मी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment