Thursday 7 June 2018

दुमका 07 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 300 
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार एवं उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने षिकारीपाड़ा प्रखंड के मुड़ायाम पंचायत के पंचायत भवन में चल रहे फुटवेयर मेनुफेक्चरिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम का विधिवत रूप से उद्घाटन किया। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में मुड़ायाम पंचायत की महिलाओं के साथ साथ सिमडेगा से आयी महिलायें भी फुटवेयर निर्माण की कला को सीख रही हैं। ज्ञात हो कि मुड़ायाम पंचायत देष का पहला फुटवेयर पंचायत है जहां कि आदिवासी महिलायें हड़िया बेचना छोड़कर फुटवेयर के निर्माण कार्य में लगी हुई है। वर्तमान में मुड़ायाम पंचायत के पंचायत भवन में फुटवेयर निर्माण (जूता) का कार्य चल रहा है। जिला प्रषासन द्वारा निरंतर इसकी ब्रांडिंग की जा रही है। इसी क्रम में उपायुक्त मुकेष कुमार एवं उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने फुटवेयर निर्माण के मषीन का उद्घाटन फीता काटकर किया। 
इस अवसर पर संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि नारी शक्ति ही राष्ट्र शक्ति है। महिलाओं को जबतक आर्थिक रूप से स्वावलम्बी नहीं बनाया जाता तबतक समाज के समग्र विकास की कल्पना करना मुष्किल है। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन महिलाओं को आर्थिक रूप से सषक्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। मुड़ायाम पंचायत के 10 गांव की एक हजार महिलाओं को फुटवेयर (जूता/चप्पल) निर्माण कार्य से जोड़ा जा रहा है। निर्माण कार्य में लगने वाले मषीनों की भी खरीददारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को रोजगार के लिए हड़िया बेचना पड़ता था। सरकार भी महिलाओं को सम्मान देने का कार्य कर रही है। जिसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रषासन उनके गांव में ही गांव की महिलाओं के लिए रोजगार उपलब्ध करा रही है। अब महिलाओं को रोजगार के लिए अपने गांव से दूर जाने की आवष्यकता नहीं है। मुझे विष्वास है जूता चप्पल निर्माण कर यहां की महिलायें आर्थिक रूप से सषक्त होंगी तथा उनके जीवन स्तर में भी सुधार आयेगा। उन्होंने कहा कि फुटवेयर निर्माण के लिए महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है और आगे भी इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने महिलाओं से अपील की कि इस ट्रेनिंग का भरपुर लाभ उठायें। यह आयोजन आपके लिए ही किया गया है। आप ही इस फुटवेयर के मालिक हैं और आपको ही इसे आगे लेकर जाना है।  उन्होंने कहा कि एकता में शक्ति होती है। आप सभी मिलकर एक मिषाल कायम कर सकते हैं। टूटियेगा नहीं - आत्म विष्वास बनाये रखियेगा। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द फुटवेयर निर्माण के लिए बालीजोर में भवन का निर्माण भी किया जायेगा। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों आष्वस्थ किया कि बहुत जल्द मुड़ायाम गांव के पहुंचपथ को दुरूस्थ किया जायेगा। 
ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि जिला प्रषासन महिलाओं को सषक्त बनाने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द इस फुटवेयर के विजनस का विस्तारीकरण किया जायेगा तथा एक सोसाईटी भी विकसित की जायेगी। बालीजोर प्रषासनिक भवन बहुत जल्द बनेगा और आप सभी उस प्रषासनिक भवन में फुटवेयर निर्माण का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि उपायुक्त मुकेष कुमार की सोच का ही यह परिणाम है कि यहां की महिलायें हड़िया बेचना छोड़कर फुटवेयर निर्माण का कार्य कर रही है और अपने जीवन स्तर को सुधारने का कार्य भी कर रही है। हम सबको मिलकर इस दिषा में और भी बेहतर कार्य करने की जरूरत है। महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारना महिलाओं को स्वाबलम्बी बनाना महिलओं को अर्थिक रूप से सषक्त करना यही जिला प्रषासन का लक्ष्य है और जिला प्रषासन इस दिषा में निरंतर कार्य कर रहा है। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार के साथ उप विकास आयुक्त शषिरंजन, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राषिद अख्तर, प्रखंड विकास पदाधिकारी षिकारीपाड़ा अरविन्द कुमार, इसाफ के प्रतिनिधि तथा बड़ी तादाद में गांव की महिलायें उपस्थित थी।    





No comments:

Post a Comment