Thursday 21 June 2018

दुमका 21 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 323 
उपायुक्त सह अध्यक्ष सड़क सुरक्षा समिति मुकेष कुमार के निदेषानुसार अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में बढ़ती हुई दुर्घटनाओं को देखते हुए संबंधित कारणों की समीक्षा की गई साथ ही बस, ट्रक एवं टेम्पू के लिए शहर में रुट निर्धारण पर विचार विमर्ष किया गया।
बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि अनावष्यक रुप से बस चालक यत्र-तत्र बस को खड़ा ना करें। रुट परमिट के हिसाब से समयानुसार संबंधित जगह पर ही बस को रोके, बस ऐसोसिएषन इसे सुनिष्चित करेें। उन्होंने कहा कि वैसे वाहन (ट्रक, बस,) जिनका दुमका का परमिट नही है, वे शहर में प्रवेष नही करेंगे तथा यदि किसी कार्यवष उन्हें दुमका शहरी क्षेत्र में प्रवेष करना हो तो वे नो इंट्री (9 बजे रात्रि के बाद) प्रवेष करेंगे। उन्होंने नगर पालिका के कार्यपालक पदाधिकारी को निदेष दिया कि टेम्पू पड़ाव की व्यवस्था के लिए जगह चिन्हितीकरण का कार्य जल्द से जल्द करें। बस ऐसोसिएसन को निदेष दिया कि बस में ओवरलोड ना किया जाय ना ही यात्रियों को बस के उपर बैठने दिया जाय। एक सप्ताह के भीतर ओवरलोड की समस्या को सुधारे नही तो विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। बैठक में टेम्पू के रुट निर्धारण के लिए आॅटो ऐसोसिएसन तथा बस ऐसोसिएसन के साथ विचार विमर्ष किया गया तथा बस स्टैण्ड आने वाले टेम्पू को छोटा बस पड़ाव पर टेेम्पू पड़ाव बनाने का प्रस्ताव दिया गया।
बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति अपनी निजी जमीन टेम्पू पड़ाव के  लिए देना चाहता हो तो व्यक्ति तथा जिला प्रषासन के बीच करार किया जायेगा तथा पार्किंग से होने वाली आमदनी जमीन मालिक को दी जायेगी। जिला परिवहन पदाधिकारी की अध्यक्षता में एक टीम का गठन किया जायेगा जो पार्किंग के जमीन से सम्बधित समस्याओं को देखेगी। बैठक में चेम्बर आॅफ काॅमर्स को निदेष दिया गया कि वैसे जगह जहां दुकान और घर एक जगह पर हैं वहां सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक कोई वाहन पार्क ना करें इसे सुनिष्चित करे। सड़क पर पड़े विल्डिंग मटैरियल को जब्त करते हुए मालिक पर विधिसम्मत कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि सभी प्राइवेट संस्थान (होटल, माॅल, डाॅक्टर्स क्लीनिक) अपनी-अपनी पार्किंग व्यवस्था सुनिष्चित करे।
बैठक में यातायात नियम उल्लंघन पर सुझाव मांगा गया साथ ही वाहन पर नाईट रिफ्लेक्टिव टेप लगाने का निदेष दिया गया। उन्होंने नगर थाना को निदेष दिया कि वैसे चार पहिया वाहन जो रात में एक लाईट जलाकर चलते है उनपर विधिसम्मत कार्रवाई की जाय। उन्होंने टेम्पू ऐसोसिएसन को निदेष दिया कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी टेम्पू के दाहिने तरफ आयरन रड लगाया जाय। उन्होंने सिविल सर्जन को निदेष दिया कि कैम्प लगाकर सभी वाहन चालकों का आई चेकअप करे।
बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी दुमका के साथ जिला परिवहन पदाधिकारी, सिविल सर्जन दुमका, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पर्षद, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, चेम्बर आॅफ काॅमर्स अध्यक्ष, विभिन्न थाना के थाना प्रभारी, बस आॅनर ऐसोसिएसन, आॅटो आॅनर ऐसोसिएसन, आॅटो ड्राईवर ऐसोसिएसन तथा संबंधित लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment