Friday 29 June 2018

दुमका 29 जून 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 341 
जिला विकास समन्वय एवं पर्यवेक्षण समिति (दिशा) की बैठक दुमका के सांसद शिबू सोरेन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई। 
बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद शिबू सोरेन ने कहा कि अधिकारी निरंतर विकास कार्यों की समीक्षा करें तथा क्षेत्र भ्रमण कर उसकी अद्यतन स्थिति को भी जाने। उन्होंने कहा कि समाज के गरीब तथा असक्षम लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ अवश्य मिले, उनके जीवन स्तर में सुधार आए, इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है। हम सभी को समाज के लिए कुछ करने का अवसर मिला है, इस अवसर को एक बेहतर कार्य कर समाज के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं। सरकार की योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा। जागरूकता की कमी की वजह से कई जरूरतमंद लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों तथा समाज के लोगों को मिलकर कार्य करने की जरूरत है। लोगों को भी अपनी समस्याओं से प्रशासन को अवगत कराना होगा तभी प्रशासन उनकी समस्याओं को दूर कर सकता है। अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए सभी लोग विकास में अपना योगदान दें। सब के सहयोग से ही दुमका जिला का सर्वांगीण विकास हो सकता है।
इस अवसर पर शिकारीपाड़ा विधायक नलिन सोरेन ने कहा कि सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। योजनाओं के माध्यम से लाभुकों को आच्छादित भी किया जा रहा है। लेकिन कई बार जरूरतमंद लोगों को सरकार की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है अधिकारी इसकी मॉनिटरिंग कर जरूरतमंद लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास करें। जब तक समाज का आखिरी व्यक्ति सशक्त नहीं होगा तब तक सशक्त समाज का निर्माण नहीं किया जा सकता।
इस अवसर पर जामा विधायक सीता सोरेन ने कहा कि कई बार लोगों को योजना का लाभ जानकारी के अभाव में नहीं मिल पाता है इस दिशा में जिला प्रशासन कार्य करे। लोगों को सरकार की योजना की जानकारी हो। आवष्यकताओं को सूचीबद्ध कर सभी क्षेत्रों में सरकार की योजना पहुंचाई जाए। पेयजल, पथ, स्वास्थ्य, विद्युत, शिक्षा आदि समस्याओं को जल्द से जल्द दूर किया जाए।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि जिला प्रशासन योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। सभी लोगों तक विकास की किरण पहुंचाने के लिए अधिकारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी तत्परता के साथ करें ताकि लोगों में प्रशासन के प्रति विश्वास बना रहे। विकास कार्यों में अगर किसी प्रकार की समस्या आती हो तो अपने वरीय अधिकारी से बात कर समस्या का निष्पादन तुरंत करें ताकि विकास का पहिया किसी भी कीमत पर नहीं रुके। इसा दिषा में समिति द्वारा दिए गए सुझाव पर जिला प्रशासन पूरी तत्परता से कार्य करेगा।
बैठक में विद्युतिकरण ,सिंचाई ,शिक्षा ,पथ निर्माण ,आपूर्ति ,स्वास्थ्य, पेयजल आदि पर विस्तृत रूप से विचार विमर्श किए गए। कई आवश्यक सुझाव भी दिए गए।
समिति द्वारा बताया गया कि कई ऐसे विद्यालय हैं जहां शिक्षकों की भारी कमी है तथा कई ऐसे विद्यालय हैं जहां शिक्षक काफी संख्या में उपलब्ध है। समिति द्वारा बताया गया कि सदर अस्पताल में आईसीयू की व्यवस्था नहीं है, इस पर ध्यान देने की आवष्यकता है। आईसीयू ना होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बैठक में सांसद शिबू सोरेन ने कहा कि बारा पलासी से जामा के बीच पुल का पीलर धस गया है जिसे प्राथमिकता के आधार पर मरम्मति की आवष्यकता है।
बैठक में दिनांक 24 फरवरी 2018 को संपन्न जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक की कार्यवाही का अनुपालन की समीक्षा की गई।
बैठक में सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह, सांसद प्रतिनिधि सुभाष सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष जोयेस बेसरा, विभिन्न जनप्रतिनिधि के प्रतिनिधि तथा जिला प्रषासन के सभी वरीय अधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment