Friday 13 September 2019

दिनांक-12 सिंतबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1492

सूचना भवन सभागार में उप निदेशक जनसंपर्क शालिनी वर्मा की अध्यक्षता में "नये यातायात नियम एवं उसके प्रभाव" विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों ने इस कार्यशाला में भाग लिया।
इस अवसर पर उप निदेशक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा ने कहा कि मीडिया समाज के आईना के रूप में जाना जाता है।लोगों तक कोई संदेश पहुचाने का सबसे बेहतर माध्यम मीडिया ही है।इस कार्यशाला का उद्देश्य नये यातायात नियमों की जानकारी जन जन तक पहुँचाना है। पहले की अपेक्षा अब अधिक लोग यातायात नियमों का पालन कर रहे हैं जो एक अच्छा संदेश है।पुलिस के डर से नहीं अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगाने की जरूरत है।
इस अवसर पर सड़क सुरक्षा के क्रांति किशोर ने नये यातयात नियमों की विस्तार पूर्वक जानकारी दी एवं कई महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत कराया।साथ ही उन्होंने अब तक किये गए कार्रवाई की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उपायुक्त महोदया के निदेश पर समय समय पर पूरे जिले में इसी प्रकार से वाहन जांच अभियान चलाया जाएगा।
उपस्थित प्रेस के प्रतिनिधियों ने कहा कि नये नियम को सही ढंग से लागू किया जाय। सभी के लिए नियम है,सभी इसका पालन करे। किसी को बेवजह परेशान नहीं किया जाय। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से पिछले 10 दिनों में सड़क दुर्घटना में कमी आयी है। लगभग सभी लोग हेलमेट और सीट बेल्ट का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के बसों की खिड़कियों में जाली लगाने का नियम है लेकिन कुछ विद्यालय के बसों में अब तक नहीं लगाया गया है इस पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाय और ऐसे विद्यालय से कारण पूछा जाय। उन्होंने कहा कि नियम को लोग पालन करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए बेहतर व्यवस्था रहे।धुआँ जांच और ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए और भी बेहतर व्यवस्था की जाय। सिर्फ हेलमेट चेकिंग नहीं किया जाय सभी वाहनों की जांच की जाय।उन्होंने कहा कि अगर पेट्रोल पंप में धुआँ जांच की सुविधा है तो यह स्पष्ट अक्षर में पेट्रोल पंप पर लिखा जाए।स्पीड राइडिंग पर रोक लगायी जाय,इनपर कार्रवाई की जाय।सभी प्रकार के वाहनों से प्रेशर हॉर्न हटाये जाए। उन्होंने कहा कि हेलमेट महत्वपूर्ण है लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण है कि सड़क पे जो भी गड्ढे हैं उन्हें हटाये जाएं।स्पीड ब्रेकर के साइनेज लगाए जाएं।वाहनों में नंबर साफ साफ लिखा रहे।स्पीड ब्रेकर को हटाकर रम्बल स्ट्रीप लगाए जाय।

No comments:

Post a Comment